मशहूर वन्यजीव फिल्मकार माइक पांडे ‘जैक्सन वाइल्ड लिगेसी’ पुरस्कार से सम्मानित |

मशहूर वन्यजीव फिल्मकार माइक पांडे ‘जैक्सन वाइल्ड लिगेसी’ पुरस्कार से सम्मानित

मशहूर वन्यजीव फिल्मकार माइक पांडे ‘जैक्सन वाइल्ड लिगेसी’ पुरस्कार से सम्मानित

:   Modified Date:  September 7, 2024 / 10:41 PM IST, Published Date : September 7, 2024/10:41 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) मशहूर फिल्मकार और पर्यावरणविद माइक पांडे को 2024 के ‘जैक्सन वाइल्ड लिगेसी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार वन्यजीव और पर्यावरण पर फिल्म निर्माण के लिए दिए जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक सम्मानों में से एक है।

एक बयान के अनुसार, अमेरिका के मैरीलैंड में बृहस्पतिवार को आयोजित एक समारोह में प्रदान किया गया यह पुरस्कार पांडे की 45 वर्षों की प्रभावशाली कहानी कहने की कला का सम्मान करता है, जिसने वन्यजीव और पर्यावरण संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाई है।

पांडे ने कहा, ‘‘मैं बहुत अभिभूत हूं। जैक्सन वाइल्ड लिगेसी पुरस्कार मिलना बहुत बड़ा सम्मान है, न केवल मेरे लिए, बल्कि उन बेजुबानों के लिए भी जिनके साथ हम इस धरती को साझा करते हैं-हर आवाज और हर प्रजाति जिसे इन फिल्मों ने संरक्षित करने का प्रयास किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कहानी सुनाना एक शक्तिशाली माध्यम है और मुझे उम्मीद है कि मैं धरती के नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई को लेकर प्रेरित करना जारी रखूंगा। आखिरकार, धरती पर जीवित रहने के लिए पर्यावरण और जैव विविधता की आवश्यकता है।’’

पांडे ‘शोर्स ऑफ साइलेंस: व्हेल शार्क्स इन इंडिया’ जैसे वृत्तचित्र के लिए जाने जाते हैं, जिसने व्हेल शार्क जैसी प्रजातियों को संरक्षित करने में मदद की। इसने भारत में नीतिगत बदलावों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लोकप्रिय टीवी सीरीज ‘‘अर्थ मैटर्स’’ सहित वन्य जीव पर उनके काम ने लाखों लोगों तक पहुंच बनाई और संरक्षण की दिशा में कार्रवाई को प्रेरित किया। यह पुरस्कार भारत की जैव विविधता की रक्षा और वैश्विक संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने में उनके स्थायी योगदान को मान्यता देता है।

भाषा आशीष संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)