गुजरात में चक्रवातीय परिसंरचरण के चलते हुई व्यापक बारिश, मुंबई में भी बरसे बादल |

गुजरात में चक्रवातीय परिसंरचरण के चलते हुई व्यापक बारिश, मुंबई में भी बरसे बादल

गुजरात में चक्रवातीय परिसंरचरण के चलते हुई व्यापक बारिश, मुंबई में भी बरसे बादल

:   Modified Date:  June 28, 2024 / 10:26 PM IST, Published Date : June 28, 2024/10:26 pm IST

(फोटो के साथ)

अहमदाबाद/मुंबई, 28 जून (भाषा) दक्षिण गुजरात के आसपास सक्रिय चक्रवाती परिसंरचण की वजह से शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में व्यापक बारिश हुई और अगले पांच दिन तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी।

वहीं, पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में शुक्रवार को मध्यम से भारी दर्जे की बारिश हुई, जिसकी वजह से पेड़ गिरने की कुछ घटनाएं हुईं, यातायात बाधित हुआ और उपनगरीय रेल परिचालन में देरी हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी कर शनिवार को भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा,‘‘चक्रवाती परिसंचरण अब दक्षिण गुजरात के पास सक्रिय है और यह समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है। उपर्युक्त प्रणालियों के कारण, गुजरात में अगले पांच दिन तक बारिश होने का अनुमान है।”

विज्ञप्ति के अनुसार, शनिवार को वलसाड और नवसारी जिलों के साथ-साथ निकटवर्ती केंद्र शासित प्रदेश दमन और दादरा नगर हवेली में भारी बारिश होने का अनुमान है।

गुजरात में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही शुक्रवार को सुबह छह बजे से शाम छह बजे के बीच राज्य के कई हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई।

सूरत जिले के पलसाना तालुका में 72 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई जो दिन के दौरान राज्य में सबसे अधिक थी।

वहीं मुंबई में शुक्रवार को मध्यम से भारी बारिश हुई, जिसके कारण पेड़ गिरने की कुछ घटनाएं हुईं, यातायात बाधित हुआ और उपनगरीय रेल परिचालन में देरी हुई।

बृहन्मुंबई महानगर पालिका(बीएमसी) के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की सांताक्रूज वेधशाला ने 78.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि महानगर के दक्षिणी हिस्से में स्थित कोलाबा वेधशाला में यह आंकड़ा 65.9 मिमी रहा।

नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे समाप्त हुई 10 घंटे की अवधि में शहर में औसत 35.72 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पूर्वी मुंबई में 33.30 मिमी और शहर के पश्चिमी हिस्से में 29.92 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मुंबई में नौ जून को मानसून ने दस्तक दी थी। इस बार सामान्य तिथि 11 जून से पहले ही मानसून मुंबई पहुंच गया था, लेकिन पूरे महीने कम बारिश हुई है।

भाषा जोहेब धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers