Who is the new Army Chief General Upendra Dwivedi? | कौन हैं नए सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी?

General Upendra Dwivedi: पाक-चीन बॉर्डर की रखते हैं सटीक जानकारी.. 10 सालों तक सीमाई इलाकों में रहे तैनात, जानें कौन हैं नए सेनाध्यक्ष जनरल उपेंद्र द्विवेदी

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था। उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था।

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2024 / 01:21 PM IST, Published Date : June 30, 2024/1:21 pm IST

नई दिल्ली: देश के नए थल सेना प्रमुख के तौर पर नामित हुए जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने अपना नया पद संभाल लिया हैं। वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज ही सेवानिवृत्त हुए हैं। चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर व्यापक ऑपरेशनल अनुभव रखने वाले जनरल द्विवेदी इससे पहले सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।

बताया जाता हैं कि अपने तैनाती के दौरान जनरल द्विवे कई बड़े ऑपरेशन में खुद भी शामिल रहे हैं। उन्हें बॉर्डर इलाकों का व्यापक अनुभव हैं। वे पाकिस्तान और चीन के बॉर्डर की बारीख जानकारी भी रखते हैं। जाहिर हैं इसका सीधा फायदा सेना को अपने प्रस्तावित ऑपरेशंस को पूरा करने और घुसपैठ को रोकने में मिलेगी।

INDIA Live News & Updates 30th June 2024: पीएम मोदी ‘मन की बात कार्यक्रम’ का 111 वां एपिसोड आज, कहा-‘आज फिर परिवारजनों के बीच हूं’ 

Who is the new Army Chief General Upendra Dwivedi?

कौन हैं नए सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी?

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था। उन्हें 15 दिसंबर, 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था। उन्हें करीब 40 साल का अनुभव है। अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने कई कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल में काम किया है। लेफ्टिनेंट उपेंद्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स, ब्रिगेड 26 सेक्टर असम राइफल्स, आईजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp