Parliament Security Breach: संसद में घुसकर हंगामा करने वाले कौन है सागर शर्मा और मनोरंजन? घर पहुंची IB को क्या मिला उनके पास ...जानें |

Parliament Security Breach: संसद में घुसकर हंगामा करने वाले कौन है सागर शर्मा और मनोरंजन? घर पहुंची IB को क्या मिला उनके पास …जानें

Parliament Security Breach: कहा जा रहा है कि चारों विरोध प्रदर्शन के इरादे से ही संसद भवन पहुंचे थे। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। फिलहाल चारों से दिल्ली में पूछताछ जारी है। इधर IB की एक टीम चारों के घर भी रवाना हुई है।

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2023 / 05:51 PM IST, Published Date : December 13, 2023/5:50 pm IST

Parliament Security News: नईदिल्ली। संसद की सुरक्षा में सेंध लगाकर सदन में हंगामा करने वाले दो लोगों के साथ ही चार लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस और इंटेलिजेंस ब्यूरो की जांच जारी है। इन चार लोगों के बारे में सारी जानकारी हासिल की जा चुकी है। कहा जा रहा है कि चारों विरोध प्रदर्शन के इरादे से ही संसद भवन पहुंचे थे। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। फिलहाल चारों से दिल्ली में पूछताछ जारी है। इधर IB की एक टीम चारों के घर भी रवाना हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार संसद में घुसने वाले इन युवकों की पहचान मैसूर के रहने वाले सागर शर्मा और मनोरंजन के तौर पर हुई है। शर्मा इंजीनियरिंग का छात्र बताया जा रहा और मनोरंजन पेशे से इंजीनियर है। इसके अलावा संसद के बाहर प्रदर्शन करने वाले दो लोगों में हरियाणा के हिसार की नीलम कौर और महाराष्ट्र के लातूर जिले के अमोल शिंदे से भी पूछताछ की जा रही है। हिरासत में लिए जाने के दौरान दोनों संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे।

इस घटना के बाद सामने आए वीडियो में देख सकते हैं कि आ सागर शर्मा और मनोरंजन सभागृह में पीले रंग का धुंआ फैला रहे हैं। दोनों जीरो ऑवर के दौरान पब्लिक गैलरी में से कूद गए थे और स्पीकर की ओर आगे बढ़ रहे थे। इस दौरान सांसदों ने उन्हें पकड़ा और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया। इस दौरान सांसदों ने उनके साथ मारपीट भी की।

read more: CG CM Oath Ceremony: पीएम मोदी की गरिमाय उपस्थिति में विष्णुदेव साय ने ली सीएम पद की शपथ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई दिग्गज हुए शामिल

अब तक क्या हुई कार्रवाई

इस घटना के तुरंत बाद ही IB के वरिष्ठ अधिकारी संसद भवन पहुंचे। वहीं, एक टीम सागर शर्मा और मनोरंजन से पूछताछ कर रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया, ‘हम उनके बैकग्राउंड की जांच कर रहे हैं। शर्मा मैसूर का रहने वाला है और बेंगलुरु की एक यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग कर रहा है। जबकि, दूसरा शख्स भी बेंगलुरु से ही है।’ उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज भी ले लिए गए हैं। इसके अलावा एफएसएल की भी एक टीम मौके पर पहुंच गई है और जरूरी सबूत जुटा रही है।

अधिकारी ने बताया कि स्थानीय पुलिस के साथ IB की एक टीम हिरासत में लिए गए लोगों को घर पहुंच गई है। उन्होंने बताया, ‘उनके फोन ले लिए गए हैं और किसी भी संगठन से तार जुड़े होने के संबंध में पूछताछ की जा रही है। उनके पास से लिखित सामग्री भी मिली है, जिसके जांच के लिए जब्त कर लिया गया है।’

उनके पास से क्या-क्या मिला

कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बताया था कि एक शख्स ऊपर से कूदा और जूते से कुछ निकाल रहा था। इसके बाद उसके पास से बम जैसी कोई चीज मिली, जिससे धुंआ निकल रहा था। जांच के दौरान पता चला है कि लिखित सामग्री भी मिली है, जिसपर पुलिस जांच कर रही है। बहुजन समाज पार्टी सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने बताया है कि सुरक्षा कर्मियों को एक आधार कार्ड भी मिला है। इसमें लखनऊ का पता लिखा हुआ है।

read more: CG New CM Oath Ceremony Live: CM Vishnu Deo Sai के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे पूर्व CM Baghel

read more: Indore News: बकरी ने दिया एलियन जैसे बच्चे को जन्म, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़