सोना तस्करों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई: केरल के राज्यपाल ने राज्य सरकार से पूछा |

सोना तस्करों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई: केरल के राज्यपाल ने राज्य सरकार से पूछा

सोना तस्करों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई: केरल के राज्यपाल ने राज्य सरकार से पूछा

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 03:49 PM IST, Published Date : October 1, 2024/3:49 pm IST

पलक्कड़ (केरल), एक अक्टूबर (भाषा) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मंगलवार को सवाल किया कि सत्तारूढ़ वामपंथी सरकार या मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में सोने की तस्करी करने वाले और उससे अर्जित धन का इस्तेमाल ‘‘राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों’’ के लिए करने वाले समूहों के खिलाफ क्या कार्रवाई की?

खान ने कहा कि उन्हें इस घटनाक्रम के बारे में तब पता चला जब उन्होंने अखबार में विजयन का बयान पढ़ा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के पास इस बारे में सारी जानकारी है।

राज्यपाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘उन्हें (विजयन को) खुद आगे आकर बताना चाहिए कि सरकार ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में लिप्त सोना तस्करों के खिलाफ क्या कार्रवाई की है?’’

उन्होंने कहा, ‘‘वह सत्ता की बागडोर संभाल रहे हैं। वह ऐसा नहीं कर सकते कि सिर्फ प्रेस से बात करें और कोई कार्रवाई न करें। कार्रवाई क्यों नहीं की गई? अगर कार्रवाई नहीं की जा रही है तो इसमें किसकी गलती है? यह गंभीर मामला है। मैंने इसके बारे में आज ही पढ़ा है।’’

उन्होंने आगे कहा कि जब वह तिरुवनंतपुरम लौटेंगे तो इस मुद्दे पर सरकार से रिपोर्ट मांगेंगे।

राज्यपाल ने कहा, ‘‘मैं जानना चाहता हूं कि सरकार ने क्या कार्रवाई की है और उन्हें कब से पता है कि सोने की तस्करी की जा रही है और इससे अर्जित धन का इस्तेमाल राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है?’’

उन्होंने कहा, ‘‘क्या यह हाल ही की बात है? क्या उन्हें इसके बारे में हाल ही में जानकारी मिली है या उन्हें इसके बारे में पहले से ही पता था? अगर उन्हें पहले से ही इस बारे में जानकारी थी, तो क्या कार्रवाई की गई?’’

उनकी यह टिप्पणी विजयन के एक अंग्रेजी दैनिक अखबार को दिए गए साक्षात्कार के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि मलप्पुरम जिले के करीपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से सोने की तस्करी और हवाला लेनदेन से अर्जित धन का इस्तेमाल ‘‘राज्य विरोधी’’ और ‘‘देश विरोधी गतिविधियों’’ के लिए किया गया।

कांग्रेस और उसकी सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने विजयन की टिप्पणियों को लेकिर उन पर निशाना साधते हुए कहा कि नीलांबुर के विधायक पी वी अनवर के साथ हिसाब चुकता करने के लिए मलप्पुरम के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

नीलांबुर निर्वाचन क्षेत्र मलप्पुरम जिले में है। अनवर, जिन्हें पहले वामपंथी गठबंधन का समर्थन प्राप्त था, पिछले कुछ हफ्तों से विभिन्न मुद्दों पर सत्तारूढ़ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम) और विजयन पर लगातार निशाना साध रहे हैं, जिसके कारण वामपंथी पार्टी ने उनके साथ संबंध तोड़ लिए हैं।

नीलांबुर के विधायक अनवर ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एम आर अजितकुमार और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों पर विदेश से अवैध रूप से लाए गए सोने को जब्त करते समय उचित प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाया है।

भाषा खारी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)