Good News For School Students: 10वीं पास बच्चों के लिए गुड न्यूज़, सरकार ने किया बड़ा ऐलान, शुरू की ये खास योजना... | Vidyadhan Scholarship Yojana

Good News For School Students: 10वीं पास बच्चों के लिए गुड न्यूज़, सरकार ने किया बड़ा ऐलान, शुरू की ये खास योजना…

Vidyadhan Scholarship Yojana : 10वीं पास बच्चों के लिए गुड न्यूज़, सरकार ने किया बड़ा ऐलान, शुरू की ये खास योजना...

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2024 / 12:51 PM IST, Published Date : July 23, 2024/12:51 pm IST

Vidyadhan Scholarship Yojana: लुधियाना। पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक बड़ी गुड न्यूज है। बता दें कि राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए एक खास योजना की शुरुआत की है, जिसमें बच्चों को दो वर्षों की स्कॉलरशिप दी जाएगी। दरअसल, स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) पंजाब ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है जिसमें पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए विद्याधन स्कॉलरशिप योजना (Vidyadhan Scholarship Yojana) की घोषणा की गई है।

Read more: Union Budget 2024: कलाकार की अद्भुत कलाकृति, ग्रेफाइट-चारकोल से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के लिए बनाया खास तोहफा, देखें वीडियो… 

सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई यह योजना 2023 से चल रही है और इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को शैक्षिक सहायता प्रदान करना है। यह स्कॉलरशिप योजना (Vidyadhan Scholarship Yojana) उन विद्यार्थियों के लिए है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख रुपए से कम है। इसके तहत, बोर्ड परीक्षाओं में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्लूएसएन) जिन्होंने 70% तक अंक प्राप्त किए हैं, को शामिल किया गया है। सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा चयनित विद्यार्थियों को दो वर्षों की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अतिरिक्त सहायता

इसके अलावा, अगर विद्यार्थी द्वारा अच्छा शैक्षिक प्रदर्शन किया जाता है, तो उनकी रुचि के अनुसार किसी भी कोर्स या डिग्री के लिए फाउंडेशन द्वारा 15, 000 से 75, 000 रुपये तक की राशि का वजीफा भी दिया जाएगा। यह स्कॉलरशिप मेधावी विद्यार्थियों के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होगी और उन्हें अपने शैक्षिक और कैरियर लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करेगी।

आवेदन प्रक्रिया और समय सीमा

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे योग्य विद्यार्थियों को 31 जुलाई तक या इससे पहले विद्याधन स्कॉलरशिप की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। आवेदन प्रक्रिया सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस योजना (Vidyadhan Scholarship Yojana) का लाभ मिल सके।

Read more: Expressway Accident: दर्दनाक सड़क हादसे का CCTV फुटेज हो रहा वायरल, रॉन्ग साइड से आ रही कार ने स्कूटी सवार को मारी भयानक टक्कर 

विद्याधन स्कॉलरशिप योजना के फायदे

Vidyadhan Scholarship Yojana

इस स्कॉलरशिप के तहत उत्तर प्रदेश, बिहार राज्य के अलावे 16 अन्य राज्य के विद्यार्थियों को ₹10000 की राशि स्कॉलरशिप दी जाती है।
जो भी बच्चे स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं उनको दसवीं कक्षा पास होना चाहिए और कम से कम वो 80% मार्क्स के साथ पास हो।
अगर कोई दिव्यांग बच्चा है तो उसका कम से कम 65% या 6.5 सीजीपीए होना चाहिए। तभी वह स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। विद्याधन स्कॉलरशिप 2024 (Vidyadhan Scholarship Yojana) के इंटर कक्षा भैया उससे आगे की पढ़ाई करने के लिए आपको प्रतिवर्ष ₹10000 छात्रवृत्ति राशि दी जाती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp