बांग्लादेश में बुजुर्ग व्यक्ति की पिटाई का वीडियो भारत का बताकर फर्जी दावे के साथ किया जा रहा साझा |

बांग्लादेश में बुजुर्ग व्यक्ति की पिटाई का वीडियो भारत का बताकर फर्जी दावे के साथ किया जा रहा साझा

बांग्लादेश में बुजुर्ग व्यक्ति की पिटाई का वीडियो भारत का बताकर फर्जी दावे के साथ किया जा रहा साझा

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 10:24 PM IST, Published Date : September 17, 2024/10:24 pm IST

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (पीटीआई फैक्ट चेक) : बुजुर्ग व्यक्ति को थप्पड़ मार रहे एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। बीते दिनों महाराष्ट्र में रेल यात्रा कर रहे एक बुजुर्ग व्यक्ति की गोमांस ले जाने के शक में पिटाई की घटना के बाद इस वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र की हालिया घटना के बाद भारत में एक अन्य मुस्लिम शख्स को फिर से पीटा गया।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो बांग्लादेश का है, जिसे सोशल मीडिया पर भारत का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने #इस्लामोफोबिया_इन_इंडिया हैशटैग के साथ इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “महाराष्ट्र के ट्रेन वाले बुजुर्ग का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि ये दूसरा वीडियो सामने आ रहा है, जिसमें एक विशेष समाज का आदमी मुस्लिम बुजुर्ग को बुरी तरह पीट रहा है? अब इस तरह की वीडियो देखकर दर्द नहीं होता, क्युंकी अब देखते ही रहते हैं? मुस्लिम बुजुर्ग की दाढ़ी नोची तमाचा मारा टोपी सर से गिरा दिया…। ”

इस वीडियो को अब तक 10 हजार से ज्यादा बार देखा चुका है और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए पीटीआई की फैक्ट चैक डेस्क ने वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। हमें बांग्लादेशी न्यूज चैनल ‘जमुना टीवी’, ‘ढाका पोस्ट’ सहित कई अन्य वेबसाइट पर घटना से जुड़ी रिपोर्ट मिलीं। रिपोर्ट कहती है कि 8 सितंबर 2024 को बरगुना में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के पूर्व जिला अध्यक्ष फारूक मुल्ला के बेटे शॉन मुल्ला ने पूर्व स्वतंत्रता सेनानी कमांडर अल्हाज मोहम्मद अब्दुर रशीद मिया नामक बुजुर्ग के साथ मारपीट की थी। पूरी फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां पढ़ें। (https://bit.ly/3B6is5l)

दरअसल, पिछले महीने महाराष्ट्र में कुछ लोगों ने गोमांस के शक में चलती ट्रेन में एक बुजुर्ग की बेरहमी से पिटाई कर दी थी। इस मामले में ठाणे जीआरपी ने 4-5 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अब इसी घटना से जोड़कर बांग्लादेश का एक वीडियो भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की जांच से यह स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह पोस्ट गलत दावे के साथ शेयर किया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी दावे की सच्चाई या सत्यापन के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क के व्हाट्सएप नंबर +91-8130503759 से संपर्क करें।

(पीटीआई फैक्ट चेक) साजन

दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)