Vande Bharat Sleeper Train Ticket Price

Vande Bharat Sleeper Train : बहुत जल्द पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा अपडेट, जानें कितना होगा किराया

Vande Bharat Sleeper Train : बहुत जल्द पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा अपडेट, जानें कितना होगा किराया |

Edited By :   Modified Date:  September 1, 2024 / 07:03 PM IST, Published Date : September 1, 2024/7:03 pm IST

बेंगलुरु। Vande Bharat Sleeper Train Ticket Price ; रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को यहां बीईएमएल के कारखाने में वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर कोच के प्रोटोटाइप संस्करण का अनावरण किया। वैष्णव ने संवाददाताओं को बताया कि कोच के आगे के परीक्षण के लिए इसे पटरियों पर चलाए जाने से पूर्व 10 दिन तक उसका कड़ा परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में ट्रेन का परिचालन शुरू होने की संभावना है।

read more : Girl Raped in Jungle : जंंगल में मवेशी चरा रही थी लड़की, मौका देख युवक ने बनाया हवस का शिकार, प्रेग्नेंट होने के बाद अस्पताल में हो गया बड़ा कांड 

अश्विनी वैष्णव ने कहा, वंदे भारत चेयर कार के बाद हम वंदे भारत स्लीपर कार पर काम कर रहे थे। इसका निर्माण अब पूरा हो गया है। इन ट्रेन को आज परीक्षण के लिए बीईएमएल प्रतिष्ठान से बाहर निकाला जाएगा। वंदे भारत स्लीपर कोच के प्रोटोटाइप का ठीक से परीक्षण होने के बाद उत्पादन श्रृंखला प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा, हम डेढ़ साल बाद उत्पादन श्रृंखला प्रारंभ करेंगे। तब व्यावहारिक रूप से हर महीने दो से तीन ट्रेन का संचालन प्रारंभ होगा।

 

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नयी ट्रेन का डिजाइन बनाना बहुत जटिल काम है। वंदे भारत स्लीपर कार में कई नई सुविधाएं शामिल की गई हैं। हम वंदे भारत ट्रेन के डिजाइन में लगातार सुधार कर रहे हैं। हम अनुभव से सीख रहे हैं और इसमें सुधार कर रहे हैं। वंदे भारत मेट्रो के लिए भी यही सिद्धांत अपनाया जाएगा।

 

वंदे भारत स्पीपर में सुविधाएं

वैष्णव ने कहा कि रेलवे चार विन्यासों- वंदे भारत चेयर कार, वंदे भारत स्लीपर कार, वंदे भारत मेट्रो कार और अमृत भारत- पर काम कर रहा है, जो लोगों के यात्रा करने के तरीके को बदल देगा। उन्होंने बताया कि 16 कोच वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन रात भर की यात्रा के लिए है और यह 800 किलोमीटर से 1,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन की अतिरिक्त विशेषताएं इसमे ऑक्सीजन का स्तर और वायरस से सुरक्षा हैं। ये सीख कोविड-19 महामारी से ली गई है।

 

कितना होगा वंदे भारत स्पीपर का क‍िराया

जानकारी अनुसार आम लोगों के लिए शुरू होने वाले इस वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में किराया भी आम लोगों की जेब को ध्यान में रखकर ही तय किया जाएगा। इससे आम आदमी आराम से वंदे भारत स्लीपर में यात्रा कर सके। टिकट राजधानी ट्रेनों के बराबर होगा। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का निरीक्षण करने से पहले केंद्रीय मंत्री ने बीईएमएल बेंगलुरु में मानक और ब्रॉड गेज रोलिंग स्टॉक, विनिर्माण सुविधा के लिए नए हैंगर की आधारशिला भी रखी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp