उत्तराखंड : हरिद्वार नाबालिग दुष्कर्म-हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार |

उत्तराखंड : हरिद्वार नाबालिग दुष्कर्म-हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार

उत्तराखंड : हरिद्वार नाबालिग दुष्कर्म-हत्या मामले में छह लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 11:29 PM IST, Published Date : June 27, 2024/11:29 pm IST

हरिद्वार, 27 जून (भाषा) उत्तराखंड के हरिद्वार में 13 वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या करने के मामले का बृहस्पतिवार को खुलासा करते हुए पुलिस ने उसके कथित मित्र अमित सैनी सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया जबकि आरोपियों की मदद करने वाले भाजपा के पूर्व नेता की तलाश अभी जारी है।

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोभाल ने यहां बताया कि मुखबिरों की सूचना, सैकड़ों सीसीटीवी फुटेज, 500 से अधिक संदिग्ध लोगों से पूछताछ तथा 100 से अधिक मोबाइल नंबरों की सीडीआर जांचने के बाद ये गिरफ्तारियां की गयीं हैं ।

उन्होंने बताया कि मृतका पिछले छह माह से नामजद आरोपी अमित सैनी (26) के संपर्क में थी जो उसे बहला-फुसला कर शादी का झांसा देकर उसका शारीरिक शोषण कर रहा था।

तीन दिन पहले हरिद्वार जिले के बहादराबाद में पतंजलि अनुसंधान केंद्र के पास एक नाबालिग लड़की का शव बरामद हुआ था, जिसकी शिनाख्त करते हुए लड़की की मां ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक पूर्व स्थानीय नेता आदित्यराज सैनी और उसके सहयोगी अमित सैनी पर सामूहिक दुष्कर्म और हत्या का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था।

आरोपी भाजपा के अन्य पिछड़ा वर्ग मोर्चा का सदस्य था जिसका प्रकरण में नाम आते ही पार्टी ने उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

डोभाल ने बताया कि 23 जून को मृतका का एक पूर्व परिचित नितिन एक सोची-समझी साजिश के तहत अपनी जन्मदिन की पार्टी का बहाना बनाकर उसे अपने साथ ले गया और अपने दोस्तों निखिल पांचाल, तुषार उर्फ भोला व एक अन्य दोस्त के साथ मिलकर मृतका को पहले शराब पिलाई और उसके बाद उसके साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म किया।

बाद में, लड़की अमित सैनी के घर पहुंची और उसे अपने साथ हुए दुष्कर्म की बात बताई जिसके बाद सैनी आगबबूला हो गया और उसके साथ मारपीट करने लगा। सैनी के परिजन इस मामले में फंसने के डर से उसे बाहर निकालने लगे लेकिन इसमें लड़की घायल हो गयी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि लड़की के घायल होने से परेशान अमित ने उसे रास्ते से हटाने की योजना बनाई और दिल्ली- हरिद्वार राजमार्ग पर पतंजलि अनुसंधान संस्थान के सामने लाकर एक अज्ञात वाहन के सामने धक्का दे दिया। लड़की की मौत होने की पुष्टि होने के बाद अमित वहां से भाग निकला।

इसके बाद अमित ने घटना की जानकारी अपने चचेरे भाई और शांतरशाह गांव की प्रधान के पति और पूर्व भाजपा नेता आदित्यराज सैनी को दी ।

डोभाल ने बताया कि 24 जून को जब मृतका की मां आदित्य राज सैनी के पास पहुंची तो उसने सब कुछ जानते हुए भी मृतका की मृत्यु के साक्ष्य व जानकारी को छुपाते हुए मृतका की मां को गुमराह किया तथा पुलिस के पास न जाने व अपने स्तर से उसकी तलाश करने की बात कहकर वापस भेज दिया।

पुलिस ने घटना के पर्याप्त साक्ष्यों के आधार पर घटना में शामिल मुख्य आरोपी अमित सैनी व उसकी मां को गिरफ्तार किया। अमित की निशानदेही पर खून से रंगे कपड़े व महिला से मृतका का मोबाइल बरामद किया। पुलिस ने मृतका के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने वाले आरोपी नितिन व निखिल पांचाल, तुषार उर्फ भोला व मौसम को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से एक मोटरसाइकिल भी बरामद की गयी।

मुकदमे के अन्य आरोपी आदित्य राज सैनी, मदनपाल सैनी व रूबी सैनी की तलाश की जा रही है।

भाषा

सं, दीप्ति, रवि कांत

रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)