दो विधायकों की शपथ पर गतिरोध दूर करने का राष्ट्रपति मुर्मू से अनुरोध किया: बंगाल विधानसभा अध्यक्ष |

दो विधायकों की शपथ पर गतिरोध दूर करने का राष्ट्रपति मुर्मू से अनुरोध किया: बंगाल विधानसभा अध्यक्ष

दो विधायकों की शपथ पर गतिरोध दूर करने का राष्ट्रपति मुर्मू से अनुरोध किया: बंगाल विधानसभा अध्यक्ष

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 07:29 PM IST, Published Date : June 27, 2024/7:29 pm IST

कोलकाता, 27 जून (भाषा) पश्चिम बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों के शपथग्रहण समारोह से संबंधित गतिरोध को हल करने के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “मैंने माननीय राष्ट्रपति को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है ताकि वे राज्यपाल से बात कर इस गतिरोध को समाप्त कर सकें। विधायकों के शपथग्रहण के संबंध में जो कुछ हो रहा है, वह अस्वीकार्य है। हमें न्याय मिलने की उम्मीद है।”

दोनों विधायकों के शपथग्रहण समारोह के स्थल को लेकर विवाद बृहस्पतिवार को उस समय बढ़ गया जब विधायकों ने राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस के निर्देशानुसार राजभवन में शपथ लेने से इनकार कर दिया और इसके बजाय विधानसभा परिसर में धरना दिया।

बारानगर से विधायक सायंतिका बंद्योपाध्याय और भागाबंगोला से विधायक रयात हुसैन सरकार पश्चिम बंगाल विधानसभा परिसर में भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठ गए। उन्होंने मांग की कि बोस विधानसभा में शपथग्रहण समारोह की सुविधा प्रदान करके उन्हें विधायक के रूप में उनके कर्तव्यों का निर्वहन करने में सक्षम बनाएं।

राज्यपाल ने हाल में हुए उपचुनाव में निर्वाचित दोनों विधायकों को बुधवार को राजभवन में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था। संबंधित विधायकों ने हालांकि यह कहते हुए निमंत्रण अस्वीकार कर दिया कि परंपरा के अनुसार उपचुनाव जीतने वाले उम्मीदवार के मामले में राज्यपाल शपथ दिलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष या उपाध्यक्ष को नियुक्त करते हैं।

भाषा प्रशांत नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)