Modi government approved Unified Pension Scheme

Unified Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मिली मंजूरी, जानें

Modi government approved Unified Pension Scheme : उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, "पेंशनधारियों को 50 प्रतिशत एश्योर्ड पेंशन दी जाएगी। रिटायरमेंट के पहले के 12 महीना का एवरेज बेसिक पे का 50 प्रतिशत होगा। ये पेंशन 25 साल की सर्विस करने के बाद ही मिलेगी।

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2024 / 08:00 PM IST, Published Date : August 24, 2024/8:00 pm IST

नईदिल्ली। Modi government approved Unified Pension Scheme  केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम की मंजूरी दी है। दरअसल, (Unified Pension Scheme) नई पेंशन स्कीम में सुधार की लगातार मांग उठ रही थी। इसको लेकर डॉ. सोमनाथन की कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी ने विस्तार से लोगों से चर्चा की थी।

Unified Pension Scheme: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए नई पेंशन स्कीम में सुधार की मांग पर ध्यान देते हुए यूनिफाइड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है। नई पेंशन स्कीम में सुधार को लेकर डॉ. सोमनाथ कमेटी का गठन किया गया था, इस कमेटी ने विस्तार से चर्चा के बाद रिपोर्ट पेश की है।

Modi government approved Unified Pension Scheme  गौरतलब है कि आज शनिवार (24 अगस्त) को केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। जिसमें यूनिफाइड पेंशन स्कीम का ऐलान भी शामिल है। नौकरी के बाद मिलने वाली पेंशन को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को लाया जा रहा है।

सरकार ने निकाली ओल्ड पेंशन स्कीम की काट ?

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “विपक्ष सिर्फ ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लेकर राजनीति करता रहा है। दुनिया भर के देशों में क्या स्कीम है उनको देखने के बाद तमाम लोगों से चर्चा करने के बाद इस कमेटी ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम का सुझाव दिया। कैबिनेट ने यूनिफाइड पेंशन स्कीम को अप्रूव कर दिया है। कर्मचारियों की तरफ से एश्योर्ड अमाउंट की मांग किया जा रही थी।”

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, “पेंशनधारियों को 50 प्रतिशत एश्योर्ड पेंशन दी जाएगी। रिटायरमेंट के पहले के 12 महीना का एवरेज बेसिक पे का 50 प्रतिशत होगा। ये पेंशन 25 साल की सर्विस करने के बाद ही मिलेगी। एनपीएस की जगह अब सरकार यूनिफाइड पेंशन स्कीम यानि यूपीएस ला रही है। सरकार ने ओपीएस की काट निकाली है।”

क्या है यूपीएस, समझिए

दरअसल, सरकार ने जिस पेंशन स्कीम का ऐलान किया है वो 1 अप्रैल 2025 से लागू होगी। इसके तहत 10 साल तक सरकारी नौकरी करने वाले को 10 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। 25 साल नौकरी करने वाले को पूरी पेंशन दी जाएगी।

read more: Amit Shah PC In Raipur : मार्च 2026 तक खत्म होगा नक्सलवाद, छत्तीसगढ़ में गृहमंत्री अमित शाह ने किया बड़ा वादा

read more:  Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में हुआ बदलाव, निवेशकों को मिलेगा ये बड़ा फायदा, जानिए क्या हैं नए नियम?