नीतीश और लालू की मुलाकात का दो साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ अब किया जा रहा शेयर |

नीतीश और लालू की मुलाकात का दो साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ अब किया जा रहा शेयर

नीतीश और लालू की मुलाकात का दो साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ अब किया जा रहा शेयर

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 06:32 PM IST, Published Date : September 9, 2024/6:32 pm IST

(फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (पीटीआई फैक्ट चेक) बिहार की राजधानी पटना में सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर तीन सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की मुलाकात के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से मिलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि यह वीडियो दोनों नेताओं के हालिया मुलाकात का है और प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव हो सकता है।

लेकिन पीटीआई फैक्ट चेक की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो सितंबर 2022 का है। उस समय नीतीश कुमार महागठबंधन का हिस्सा थे और लालू यादव से मिलने उनके पटना स्थित आवास पर गए थे।

मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव के बीच बैठक सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर 3 सितंबर को पटना में हुई थी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “बिहार में खेला होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। आज नीतीश कुमार, लालू यादव के आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। 3-4 दिन के अंदर नीतीश और तेजस्वी की ये दूसरी मुलाकात है।”

इस वीडियो को अब तक आठ लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और हजारों यूजर्स इसे सच मानकर लाइक, कमेंट और रीट्वीट कर रहे हैं।

दावे का सच जानने के लिए डेस्क ने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। हमें यह वीडियो 5 सितंबर 2022 को ‘ओटीवी न्यूज’ के यूट्यूब चैनल पर मिला जिसमें बताया गया कि नीतीश कुमार ने लालू यादव से उनके पटना स्थित आवास पर मुलाकात की थी। उस समय तेजस्वी यादव ने भी अपने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर नीतीश कुमार और लालू यादव की मुलाकात की तस्वीरें साझा की थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर तीन सितंबर 2024 को पटना स्थित मुख्य सचिवालय में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के बाद सोशल मीडिया पर दो साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल होने लगा।

पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क की पड़ताल में यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो सितंबर 2022 का है। इसे हालिया बताकर सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पूरी फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां क्लिक कर पढ़ें :

https://bit.ly/3XwhLen

सोशल मीडिया पर वायरल किसी भी दावे की सच्चाई या सत्यापन के लिए पीटीआई फैक्ट चेक डेस्क के व्हाट्सएप नंबर +91-8130503759 से संपर्क करें।

पीटीआई फैक्ट चेक साजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)