राजस्थान के गोगुंदा इलाके में दो तेंदुए पकड़ में आए |

राजस्थान के गोगुंदा इलाके में दो तेंदुए पकड़ में आए

राजस्थान के गोगुंदा इलाके में दो तेंदुए पकड़ में आए

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 01:51 PM IST, Published Date : September 24, 2024/1:51 pm IST

उदयपुर, 24 सितंबर (भाषा) उदयपुर जिले के गोगुंदा कस्बे में, ‘आदमखोर’ तेंदुए के आतंक से परेशान निवासियों को थोड़ी राहत मिली है क्योंकि सोमवार रात दो तेंदुए अलग-अलग पिंजरे में फंस गए।

पिछले सप्ताह तेंदुए के हमले में तीन लोगों की मौत के बाद इलाके में दहशत फैल गई थी। तेंदुओं को पकड़ने के लिए सेना की मदद ली गई थी।

इलाके में ‘आदमखोर’ तेंदुए द्वारा 16 वर्षीय लड़की, 50 वर्षीय पुरुष और 40 वर्षीय महिला का शिकार किए जाने के बाद वन विभाग ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर तलाशी अभियान शुरू किया। हिंसक जानवरों का पता लगाने के लिए शनिवार को भारतीय सेना की एक टीम को भी बुलाया गया। इलाके में छह स्थानों पर रणनीतिक रूप से पिंजरे लगाए गए थे।

गोगुंदा थाने के थानाधिकारी शैतान सिंह नाथावत ने कहा कि वन विभाग की टीम ने तेंदुओं को पकड़ लिया है और उन्हें उदयपुर शहर के सज्जनगढ़ जैविक उद्यान में ले जाया गया।

नाथावत के अनुसार, बिना दांत वाला तेंदुआ हाल ही में इलाके में लोगों पर हुए हमलों का जिम्मेदार हो सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘टूटे हुए दांत के कारण या दांत नहीं होने के कारण जानवर जब स्वाभाविक रूप से शिकार नहीं कर पाता तो वह मनुष्यों पर हमला करता है। हो सकता है कि इस तेंदुए ने ऐसा किया हो हालांकि वन अधिकारी विस्तार से जांच कर रहे हैं।’’

बुधवार को तलाशी अभियान शुरू हुआ और सेना ने शनिवार से निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया।

भाषा पृथ्वी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)