मणिपुर में उग्रवादियों की गोलीबारी में दो लोगों की मौत, नौ घायल |

मणिपुर में उग्रवादियों की गोलीबारी में दो लोगों की मौत, नौ घायल

मणिपुर में उग्रवादियों की गोलीबारी में दो लोगों की मौत, नौ घायल

:   Modified Date:  September 1, 2024 / 10:29 PM IST, Published Date : September 1, 2024/10:29 pm IST

इंफाल, एक सितंबर (भाषा) मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में रविवार को संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा किए गए हमले में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार, उग्रवादियों ने पहाड़ी के ऊपरी इलाके से कोत्रुक और पड़ोसी कडांगबांड के घाटी के निचले इलाकों की ओर अंधाधुंध गोलीबारी करने के साथ बम से हमले किए। पुलिस ने बताया कि इस हमले में दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि नौ अन्य लोग घायल हो गए।

उन्होंने बताया कि उग्रवादियों की गोलाबारी के कारण कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए।

अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि नौ घायलों में से पांच को गोली लगी है, जबकि अन्य को छर्रे लगे हैं।

पुलिस ने बताया कि गांव पर अचानक हुए हमले से लोगों में दहशत फैल गई, जिससे महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मृत महिला की पहचान 31 वर्षीय नंगबाम सुरबाला देवी के रूप में हुई है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) ले जाया गया है। पुलिस ने बताया कि अन्य मृतक की पहचान अभी नहीं हो पाई है।

हालात को स्थिर करने के लिए राज्य और केंद्रीय इकाइयों सहित सुरक्षाबलों को क्षेत्र में तैनात किया गया है। राज्य सरकार ने कोत्रुक के निहत्थे ग्रामीणों पर हमले की कड़ी निंदा की है।

मणिपुर के गृह विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘राज्य सरकार को निहत्थे कौत्रुक ग्रामीणों पर ड्रोन, बम और अत्याधुनिक हथियारों से हमला करने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में जानकारी मिली है, जिसमें कथित तौर पर कुकी उग्रवादियों ने एक महिला सहित दो लोगों की हत्या कर दी। निहत्थे ग्रामीणों को आतंकित करने के ऐसे कृत्य को राज्य सरकार द्वारा बहुत गंभीरता से लिया गया है, जबकि वह राज्य में सामान्य स्थिति और शांति लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।’’

इसमें कहा गया है कि निहत्थे ग्रामीणों के बीच उत्पात मचाने की ऐसी हरकत को राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में शांति स्थापित करने के प्रयासों को पटरी से उतारने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

गृह विभाग ने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने और इंफाल पश्चिम के कौत्रुक गांव पर हमले में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी है।’’

इस बीच, राज्य के पुलिस महानिदेशक ने सभी पुलिस अधीक्षकों को सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में अधिकतम सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

भाषा रवि कांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)