राजस्थान में बारिश का दौर जारी, बीसलपुर बांध के दो गेट खोले गए |

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, बीसलपुर बांध के दो गेट खोले गए

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, बीसलपुर बांध के दो गेट खोले गए

:   Modified Date:  September 6, 2024 / 02:17 PM IST, Published Date : September 6, 2024/2:17 pm IST

जयपुर, छह सितंबर (भाषा) राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहने के बीच पिछले 24 घंटे में भीलवाड़ा जिले में कई जगह भारी वर्षा हुई। इस बीच, भारी बारिश के कारण टोंक जिले में स्थित बीसलपुर बांध में जलस्तर पर्याप्त स्तर पर पहुंचने के कारण शुक्रवार को बांध के दो गेट भी खोले गए।

मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार, शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर गरज के साथ वर्षा हुई है। इस दौरान, भीलवाड़ा जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा हुई और सबसे अधिक बारिश शाहपुरा, भीलवाड़ा में 105 मिलीमीटर दर्ज की गई।

इसके अलावा, उदयपुर टोंक, सिरोही, पाली, प्रतापगढ़, नागौर, जयपुर, डूंगरपुर, बूंदी व चित्तौड़गढ़ सहित कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। इसके अनुसार, पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भाग में आगामी तीन-चार दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। अगले तीन-चार दिन दक्षिण व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश जारी रहने की प्रबल आशंका है। 10 सितंबर से भारी बारिश में कमी होने की संभावना है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भाग में आगामी दो-तीन दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग में आठ सितंबर से तथा जोधपुर संभाग में नौ सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

वहीं, राजधानी जयपुर सहित अजमेर व टोंक जिले में पेयजल आपूर्ति के मुख्य स्रोत बीसलपुर बांध में जलस्तर पर्याप्त स्तर तक पहुंचने के कारण इसके दो गेट शुक्रवार सुबह खोल दि गए। राज्य के जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने अधिकारियों के साथ विधिवत पूजा अर्चना की। उसके बाद बांध के दो गेट पानी निकासी के लिए खोले गए।

रावत ने इस अवसर पर कहा, ‘‘बांध के दो गेट खोले गए हैं। सारे गेट खोले जाएं ऐसी कृपा हो। निश्चित रूप से हम कामना करते हैं कि सारे गेट खोले जाएं।’’

भाषा पृथ्वी मनीषा सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)