शपथ ग्रहण को लेकर गतिरोध! 2 नवनिर्वाचित TMC विधायक धरने पर, राज्यपाल दिल्ली के लिए रवाना, जानें मामला... | TMC MLA on dharna

शपथ ग्रहण को लेकर गतिरोध! 2 नवनिर्वाचित TMC विधायक धरने पर, राज्यपाल दिल्ली के लिए रवाना, जानें मामला…

TMC MLA on dharna: तृणमूल कांग्रेस के विधायकों ने नहीं ली शपथ, राज्यपाल दिल्ली के लिए रवाना, जानें पूरा मामला...

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2024 / 09:32 PM IST, Published Date : June 26, 2024/9:29 pm IST

TMC MLA on dharna: कोलकाता। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों के शपथग्रहण समारोह को लेकर गतिरोध बुधवार को भी जारी रहा क्योंकि राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने विधानसभा में कार्यक्रम आयोजित करने से इनकार कर दिया और इसके बजाय वह नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस ताजा घटनाक्रम से नाराज सायंतिका बंदोपाध्याय और रायत हुसैन सरकार ने कहा कि वे कुछ दिन तक और इंतजार करेंगे तथा इसके बाद इसे लेकर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे।

Read more: Alcohol Death: शराब पीने से हर साल इतने लोगों की होती है मौत, देखें चौंका देने वाला आंकड़ा… 

दोनों विधायक, विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी और संसदीय कार्य मंत्री सोभनदेव चट्टोपाध्याय फिलहाल विधानसभा में बैठक कर रहे हैं। राजभवन ने इससे पहले हाल ही में हुए उपचुनाव में विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए दोनों विधायकों को बुधवार को राजभवन में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि, तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया कि उपचुनाव जीतने वालों के मामले में परंपरा यह है कि राज्यपाल विधानसभा के अध्यक्ष या उपाध्यक्ष को शपथ दिलाने का काम सौंपते हैं।

राजभवन के सूत्रों के अनुसार राज्यपाल शाम को नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इससे पहले, दिन में दोनों विधायक विधानसभा पहुंचे और उन्होंने कहा कि वे राज्यपाल द्वारा उन्हें पद की शपथ दिलाने या अध्यक्ष को ऐसा करने के लिए अधिकृत करने के लिए शाम चार बजे तक इंतजार करेंगे। उन्होंने इसी मांग को लेकर विधानसभा की सीढ़ियों पर धरना भी दिया। सायंतिका बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘हमने इंतजार किया, लेकिन राज्यपाल नहीं आए। हमें पता चला कि वे नयी दिल्ली चले गए हैं। हम कुछ दिन और इंतजार करेंगे और देखेंगे कि क्या होता है। हमें विधानसभा में शपथ लेने की उम्मीद है।’’ विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने इस गतिरोध को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए राज्यपाल बोस पर शपथग्रहण समारोह को ”अहंकार की लड़ाई” में बदलने और जानबूझकर मुद्दे को जटिल बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि जानबूझकर गतिरोध पैदा किया गया, जिसके कारण राज्यपाल ही बेहतर जानते हैं।

Read more: Business Idea: कम लागत में शुरू करें सालभर चलने वाला ये धांसू बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई… 

TMC MLA on dharna: विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘हम राज्यपाल के विधानसभा में आने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन वह नहीं आए। इस तरह के गतिरोध की बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी। राज्यपाल ने इसे अहंकार की लड़ाई में बदल दिया है। वे अपनी शक्तियों का प्रयोग कर रहे हैं। मैं भी अपनी शक्तियों को समझने के लिए कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लूंगा।’’ बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘जब तक हम शपथ नहीं ले लेते, हम विधायक के तौर पर काम नहीं कर सकते। हमारे निर्वाचन क्षेत्र के लोग परेशान हैं।’’ सायंतिका बंदोपाध्याय और रायत हुसैन सरकार क्रमश: कोलकाता के पास स्थित बारानगर और मुर्शिदाबाद जिले के भागाबंगोला निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित हुए हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp