विस्तारा की तीन उड़ानों को मिली बम से उड़ाने की धमकियां झूठी निकलीं |

विस्तारा की तीन उड़ानों को मिली बम से उड़ाने की धमकियां झूठी निकलीं

विस्तारा की तीन उड़ानों को मिली बम से उड़ाने की धमकियां झूठी निकलीं

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 11:12 AM IST, Published Date : October 19, 2024/11:12 am IST

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) विमानन कंपनी ‘विस्तारा’ के तीन अंतरराष्ट्रीय विमानों में बम होने की धमकी मिली थी, जो बाद में यह झूठी निकलीं। एहतियात के तौर पर एक विमान का मार्ग परिवर्तित कर उसे फ्रैंकफर्ट ले जाया गया था। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

‘विस्तारा’ के एक प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि दिल्ली से उड़ान भरने वाले तीन विमानों को सोशल मीडिया पर शुक्रवार को सुरक्षा संबंधी धमकियां मिली थीं और प्रोटोकॉल के तहत, सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सतर्क कर दिया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी से लंदन, पेरिस और हांगकांग जाने वाले विस्तारा के विमानों में बम की धमकी मिली थी, जो बाद में झूठी निकलीं।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘दिल्ली से लंदन जाने वाली विस्तारा की उड़ान संख्या ‘यूके17’ का मार्ग एहतियात के तौर पर फ्रैंकफर्ट की ओर मोड़ दिया गया। फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर विमान सुरक्षित रूप से उतर गया और हमने आवश्यक जांच पूरी करने में अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग किया, जिसके बाद विमान को अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए मंजूरी दे दी गई।’’

उन्होंने बताया कि विमान स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात करीब 11 बजकर 40 मिनट पर लंदन में उतरा।

विमानन कंपनी ने बताया कि दिल्ली से पेरिस जाने वाली उड़ान संख्या ‘यूके21’ पेरिस-चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरी। विमान को अनिवार्य सुरक्षा जांच के लिए एक अलग स्थान पर ले जाया गया और फिर बाद में दोबारा उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई।

विमानन कंपनी के अनुसार, दिल्ली से हांगकांग जाने वाली उड़ान संख्या ‘यूके161’ हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतारी गई और सुरक्षा संबंधी सभी प्रक्रियाओं का पालन किया गया।

इस बीच, ‘अकासा एयर’ ने शनिवार तड़के बताया कि बेंगलुरु से शुक्रवार को मुंबई रवाना होने वाली उसकी उड़ान संख्या ‘क्यूपी 1366’ को उड़ान भरने से कुछ समय पहले सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला था।

विमानन कंपनी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘सुरक्षा संबंधी प्रक्रियाओं के तहत, सभी यात्रियों को विमान से उतारना पड़ा क्योंकि स्थानीय प्राधिकारियों को आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करना था। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप इसे समझें। हमारी टीम ने आपकी असुविधा को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया है।’’

अधिकारियों ने बताया कि दुबई से जयपुर आने वाले एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को बम की धमकी मिलने के बाद जयपुर हवाई अड्डे पर शनिवार तड़के आपात स्थिति में उतारना पड़ा। हालांकि, बाद में यह धमकी भी झूठी निकली।

एक अधिकारी ने बताया कि जब संबंधित अधिकारियों को इस बारे में सूचित किया गया तो हवाई अड्डे पर आपातकाल घोषित कर दिया गया। विमान में 189 यात्री सवार थे।

उन्होंने बताया कि विमान को शुक्रवार देर रात 1.20 बजे हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतारा गया। विमान की गहनता से जांच की गई लेकिन उसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

पिछले कुछ दिनों में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित लगभग 40 उड़ानों में बम होने की धमकियां मिली थीं, हालांकि बाद में ये सभी झूठी साबित हुईं।

नागर विमानन मंत्रालय, विमानन कंपनियों को मिल रहीं बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए अपराधियों को ‘नो-फ्लाई’ सूची में डालने समेत सख्त नियम लागू करने की योजना बना रहा है। इस सूची का मकसद उपद्रवी यात्रियों की पहचान करना और उन्हें विमान में चढ़ने से प्रतिबंधित करना है।

भाषा

प्रीति गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)