Ajmer Pushkar Sarovar: सरोवर में रोजाना दम तोड़ रहीं हजारों मछलियां, सामने आई ये बड़ी वजह... | Danger to fishes in Pushkar lake

Ajmer Pushkar Sarovar: सरोवर में रोजाना दम तोड़ रहीं हजारों मछलियां, सामने आई ये बड़ी वजह…

Danger to fishes in Pushkar lake: सरोवर में रोजाना दम तोड़ रहीं हजारों मछलियां, सामने आई ये बड़ी वजह...

Edited By :   Modified Date:  July 25, 2024 / 10:59 AM IST, Published Date : July 25, 2024/10:59 am IST

Danger to fishes in Pushkar lake: अजमेर। तीर्थ नगरी पुष्कर में रोजाना हजारों की संख्या में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु स्नान के लिए आते हैं। ऐसे में उनकी धार्मिक आस्था को ठेस पहुंच रही है, रोजाना मर रही मछलियों से सरोवर का पानी दूषित हो रहा है, जिससे सरोवर के पानी मे दुर्गंध आ रही है। अभी हाल ही में पुष्कर सरोवर को लेकर फिर एक बड़ा मामला सामने आया है। जहां पिछले एक सप्ताह में हजारों मछलियों की मृत्यु हो गई।

Read more: Mandi Lok Sabha Chunav 2024: कंगना रनौत की सांसदी होगी रद्द! हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस, जानें वजह… 

इस मामले में पंडित चंद्रशेखर शर्मा ने जानकारी दी कि तेज गर्मी के कारण उमस बन रही है और मछलियां मर रही हैं। पुरोहित पहले घाटों की सफाई करते थे, हमारी ये जिम्मेदारी थी हम हमारी जिम्मेदारी पर खड़े नहीं उतर पा रहे हैं। जो भी श्रद्धालु आते हैं वह सरोवर में दान डाल कर चले जाते हैं उस कारण भी मछलियां मर रही हैं।

Read more: Indian Army Vacancy 2024: आर्मी में ऑफिसर बनने का शानदार मौका, बस करना होगा ये काम, 2 लाख से अधिक मिलेगी सैलरी… 

Danger to fishes in Pushkar lake: बता दें कि करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में मछलियों के प्राण संकट में हैं। सरोवर में पिछले दो सप्ताह से मछलियां तड़प-तड़प कर दम तोड़ रही हैं। प्रतिदिन डेढ़ से दो हजार मछलियां मर रही हैं तथा इनकी संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। वहीं सरोवर में स्नान-ध्यान करने व सावन मास में सरोवर का जल कावड़ों में ले जाने के लिए दूर-दराज से आने वाले कावड़ियों की धार्मिक भावना आहत हो रही है, वहीं तीर्थ पुरोहित खासे चिंतित हैं। लेकिन मछलियों के प्राण बचाने के लिए अभी तक जिला व नगर पालिका प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp