Most Haunted Forts : भारत के भूतिया और डरावने किले

Most Haunted Forts : ये हैं भारत के भूतिया किले..अंदर जाते ही कांप उठेगी रूह, आज भी भटकती हैं आत्माएं

Most Haunted Forts : आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे ही कुछ भूतिया किलों के बारे में जिनमें शाम के छह बजे के बाद जाने पर रोक है।

Edited By :   Modified Date:  September 6, 2024 / 08:59 PM IST, Published Date : September 6, 2024/8:53 pm IST

नई दिल्ली। Most Haunted Forts : भारत ऐसे चमत्कारों और असाधारण शक्तियों का साक्षी है जिनके बारे में बाकी दुनिया के लोग सोचने से भी कतराते हैं। भारत एक प्राचीन देश है जिसकी पुरानी इमारतें, किले गुजरे  हुए वक्त की कहानियां सुनाते हैं। यहां कितने ही राजा-महाराजा राज करके चले गए लेकिन अब भी कई जगहों ने भुली यादों को अपने आप में समा रखा है। इनमें से कुछ जगहों पर जाकर आपको सकारात्मकता का अनुभव हो सकता है और कुछ में नकारात्मकता का। इन्हीं नकारात्मक शक्तियों को आत्मा, भूत या फिर परछाई कहा जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे ही कुछ भूतिया किलों के बारे में जिनमें शाम के छह बजे के बाद जाने पर रोक है।

read more : Amit Shah on Article 370 : जम्मू-कश्मीर में अब कभी वापस नहीं आएगा अनुच्छेद 370.. अमित शाह का बड़ा बयान 

 

भानगढ़ का किला

भानगढ़ का किला दुनिया का सबसे भूतिया जगह माना जाता है। इस किले को असाधारण गतिविधियों के वजह से शाम को ही बंद कर दिया जाता है। इस किले के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं। भानगढ़ के बारे में यह भी कहा जाता है की एक बार यह पुरा गांव शापित हो गया था जिसके चलते एक ही रात में गांव के सारे लोग मारे गए और तब से ही यहां भूतिया गतिविधियां होती रहती हैं।

भानगढ़ दुर्ग - विकिपीडिया

शनिवार वाड़ा

पुणे का शनिवार वाड़ा 1732 में पेशवा बाजीराव के लिए बनाया गया था। इस वाड़े में भी लोगों को शाम के 5 बजे के बाद जाने पर सख्त पाबंदी है। शनिवार वाड़ा की कहानी सत्ता के लिए अपनों से मिले धोखे से जुड़ी हुई है। कहानी यह है की पेशवा नारायण राव की उनके चाचा-चाची, रघूनाथ राव और आनंदीबाई के आदेश पर उनके ही रक्षकों ने हत्या कर दी। अंतिम समय में दर्द से कराहते नारायण राव ने मदद की गुहार लगते हुए कहा ‘काका मला वाचवा (चाचा मुझे बचाओ)’। लोगों का कहना है की आज भी यहां उन्हें नारायण राव की आवाज सुनाई देती है।

शनिवार वाड़ा - विकिपीडिया

गोलकुंडा किला

हैदराबाद का गोलकुंडा फोर्ट पर 13वीं शताब्दी में काकतीय राजवंश ने राज किया था। यहां के बारे में कहा जाता है की इस किले में राजा की प्रेमीका की आत्मा भटकती रहती है और कई लोगों ने उसको नृत्य भी करते हुए देखा है। इसी के साथ कई बार यहां रहस्यमई प्रकाश भी देखा गया है। जिसके चलते इसे शाम होते ही बंद कर दिया जाता है।

गोलकोण्डा - विकिपीडिया

फिरोज शाह बॉयलर

नई दिल्ली का फिरोज शाह बॉयलर में स्थानिय लोगों का कहना है की यहां जिन्नों का साया है। जो कि ज्यादातर औरतों और बच्चों को अपना शिकार बनाते हैं। शाम होते से ही यहां सन्नाटा छाने लगता है। कहा जाता है की जिन्न बिना आकार के होते हैं और उन्हें दूध, फल भी चढ़ाए जाते हैं।

फिरोज शाह तुगलक की प्रेम निशानी है हिसार का गुजरी महल, जानें इसका इतिहास

सज्जनगढ़ किला

इस किले को मानसून किला भी कहा जाता है। उदयपुर के सज्जनगढ़ किले का इतिहास बहुत ही डरावना रहा है। इस किले के बारे में लोगों का कहना है की किले के अंदर घूसते ही एक अजीब और डरावनी सी अनुभूति होेती है। सज्जनगढ़ किले में भी रात को आम लोगों के आने जाने पर पाबंदी लगाई गई है।

A Complete Guide to Sajjangarh: Monsoon Palace in Udaipur (2024)

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp