Budget 2024: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बजट में खुल सकता है रोजगार का पिटारा, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस... | Big announcement regarding employment in Budget 2024

Budget 2024: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बजट में खुल सकता है रोजगार का पिटारा, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस…

Big announcement regarding employment in Budget 2024: इस बजट में खुल सकता है रोजगार का पिटारा, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस...

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 07:16 PM IST, Published Date : July 5, 2024/7:16 pm IST

Budget 2024: नई दिल्ली। आगामी आम बजट पर इस बार युवाओं के लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। केंद्र की भाजपा सरकार अपने चुनावी घोषणा पत्र के वादों को पूरा करने की तैयारी में हैं। वहीं ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि इस बार के बजट में युवाओं, रोजगार, महिला, बुजुर्ग और मध्यम वर्ग पर फोकस होगा। इसके लिए सरकार जहां आयुष्मान भारत से पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज को जारी रखेगी वहीं 70 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने का रास्ता भी साफ करेगी।

Read more: Kuno National Park: केंद्रीय मंत्री ने चीता ‘गामिनी’ का शेयर किया वीडियो, शावकों के साथ बारिश का आनंद लेती आई नजर… 

वहीं जानकारों के मुताबिक बजट 2024-25 में सरकार का फोकस युवाओं पर होगा। लिहाजा रोजगार को लेकर कई अहम ऐलान हो सकते हैं। इस सिलसिले में भारतीय उद्योग परिसंघ यानी CII ने अपने प्री-बजट 2024 रिपोर्ट में कुछ ऐसे उपाय सुझाए हैं जिन्हें युवाओं की भलाई के लिए अपनाए जा सकते हैं, इससे रोजगार के मौके बढ़ेंगे।

श्रमिकों की स्थिति में होगी सुधार

रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया कि फिलीपीन ओवरसीज एम्प्लॉयमेंट एडमिनिस्ट्रेशन (POEA) की तर्ज पर भारत में अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता प्राधिकरण की स्थापना की जानी चाहिए, जिससे भारतीय श्रमिकों की जरूरतों को पूरा किया जा सके। ये प्राधिकरण विदेश मंत्रालय की ओर से नियंत्रित की जानी चाहिए।

सर्विस सेक्टर में लागू हो पीएलआई स्कीम

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक CII के सुझाव के मुताबिक इस साल के बजट में सरकार को सर्विस सेक्टर में प्रोत्साहन योजना (PLI) को लागू करना चाहिए। जिनमें टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, रसद, खुदरा, फिल्म/मनोरंजन, एनीमेशन और गेमिंग जैसे क्षेत्र शामिल हैं। CII का कहना है कि जिस तरह पीएलआई स्कीम से मैन्यूफैक्चरिंग सेग्मेंट को फायदा हुआ है, ठीक वैसे ही इसे दूसरे सेक्टर्स में लागू करने से लाभ मिलेगा।

Read more: NEET-UG 2024: केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा, कहा- इस फैसले से ईमानदार छात्रों के हित प्रभावित होंगे… 

कौशल विकास योजना

Budget 2024: CII की रिपोर्ट में युवाओं के लिए अवसर पैदा करने के लिए कौशल विकास योजना को बढ़ावा देने की बात कही गई। सुझाव दिया गया कि विश्व भर में विभिन्न सेक्टरों में मौजूद इंप्लॉयमेंट के तहत भारतीय कार्यबल में मौजूद स्किल गैप को भरने के लिए एक स्टडी करनी चाहिए। इससे पता चलेगा कि किस तरह की ट्रेनिंग या कोर्सेस मुहैया कराने चाहिए जिसे सीखकर युवा रोजगार हासिल कर सके। बता दें केंद्र सरकार पिछले कुछ समय से इस दिशा में काम कर रही है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के जरिए अगले तीन वर्षों में लाखों युवाओं को स्किलफुल बनाना है।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp