High Court Big Decision: बांग्लादेशी घुसपैठियों को ढूंढकर देश से बाहर निकालें, HC ने दिया सख्त आदेश... | HC big decision regarding Bangladeshi intruders

High Court Big Decision: बांग्लादेशी घुसपैठियों को ढूंढकर देश से बाहर निकालें, HC ने दिया सख्त आदेश…

HC big decision regarding Bangladeshi intruders: बांग्लादेशी घुसपैठियों को ढूंढकर देश से बाहर निकालें, HC ने दिया सख्त आदेश...

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2024 / 02:21 PM IST, Published Date : July 4, 2024/2:21 pm IST

HC big decision regarding Bangladeshi intruders: रांची। बांग्लादेशी घुसपैठियों को लेकर राज्य सरकार को हाई कोर्ट से जोर का झटका लगा है। हाई कोर्ट ने झारखंड हाई कोर्ट ने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने वाले बांग्लादेशियों के खिलाफ सख्ती दिखाई है। न्यायालय ने बांग्लादेशी घुसपैठियों को ढूंढकर देश से बाहर निकालने का सख्त आदेश जारी किया है। यह निर्णय देश में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों के बढ़ते मामले और इसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय सुरक्षा को होने वाले खतरे के मद्देनजर लिया गया है।

Read more: बंगाल में नहीं थम रहा TMC का आतंक! BJP की एक और महिला नेता के साथ पार्टी के गुंडों ने की ऐसी शर्मनाक हरकत 

उच्च न्यायालय का आदेश

उच्च न्यायालय ने सरकारी एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वे बांग्लादेशी घुसपैठियों की पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द देश से बाहर निकालने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। अदालत ने यह भी कहा है कि इस प्रक्रिया में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी निर्दोष व्यक्ति को बिना वजह परेशान न किया जाए।

अवैध घुसपैठ के प्रभाव ये हो सकते हैं, बांग्लादेशी घुसपैठियों की अवैध उपस्थिति से देश में कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इनमें सबसे प्रमुख समस्याएं हैं। अवैध घुसपैठ से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। कई बार इन घुसपैठियों के माध्यम से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश की जाती है।

अवैध घुसपैठियों की वजह से देश की आर्थिक स्थिति पर भी दबाव पड़ता है। वे रोजगार के अवसरों का अवैध रूप से उपयोग करते हैं और सामाजिक सेवाओं का अनुचित लाभ उठाते हैं। अवैध घुसपैठियों की वजह से स्थानीय जनसंख्या के बीच सामाजिक तनाव भी बढ़ता है। वे संसाधनों के बंटवारे को लेकर असंतोष पैदा करते हैं।

Read more: Assam Floods: बारिश ने मचाया हाहाकार… बाढ़ से अब तक 46 की मौत, 16 लाख से ज्यादा लोग हुए प्रभावित 

सरकारी प्रयास

HC big decision regarding Bangladeshi intruders: सरकार ने भी इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए कई प्रयास किए हैं। इनमें से कुछ प्रमुख प्रयास निम्नलिखित हैं- सरकार ने अवैध घुसपैठियों की पहचान के लिए सख्त प्रक्रियाएँ अपनाई हैं। आधार कार्ड और अन्य पहचान पत्रों की जाँच की जा रही है। बांग्लादेश के साथ लगी सीमा पर सुरक्षा को और सख्त किया गया है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) की तैनाती बढ़ाई गई है और सीमा पर निगरानी के उपायों को बढ़ाया गया है। अवैध घुसपैठियों को उनके मूल देश वापस भेजने के लिए सरकार ने वापसी कार्यक्रम शुरू किए हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से बांग्लादेशी अधिकारियों के साथ समन्वय किया जा रहा है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp