तेलंगाना: प्रदेश सरकार 11 अक्टूबर को ‘एकीकृत आवासीय विद्यालयों’ की आधारशिला रखेगी |

तेलंगाना: प्रदेश सरकार 11 अक्टूबर को ‘एकीकृत आवासीय विद्यालयों’ की आधारशिला रखेगी

तेलंगाना: प्रदेश सरकार 11 अक्टूबर को ‘एकीकृत आवासीय विद्यालयों’ की आधारशिला रखेगी

:   Modified Date:  October 6, 2024 / 04:41 PM IST, Published Date : October 6, 2024/4:41 pm IST

हैदराबाद, छह अक्टूबर (भाषा) तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने रविवार को कहा कि प्रदेश सरकार विजयादशमी पर्व से एक दिन पहले यानी 11 अक्टूबर को अपने ‘एकीकृत आवासीय विद्यालयों’ की आधारशिला रखेगी।

विक्रमार्क ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार इस वर्ष ‘यंग इंडिया एकीकृत आवासीय विद्यालयों’ के निर्माण पर लगभग 5,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

विक्रमार्क ने कहा कि लगभग 20 से 25 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले इन विद्यालयों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), पिछड़ा वर्ग और समाज के अन्य वर्गों के छात्र-छात्राएं पढ़ेंगे।

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार का मानना ​​है कि शिक्षा समानता लाने वाली चीज है। एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को एक छत के नीचे लाकर हम अपने समाज को विभाजित करने वाली रेखाओं को मिटा रहे हैं।”

प्रस्तावित संस्थान अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप 12वीं कक्षा तक अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र (कुल 119) में कम से कम एक एकीकृत आवासीय विद्यालय स्थापित करना है।

इन विद्यालयों का निर्माण लगभग 20 निर्वाचन क्षेत्रों में शुरू होगा, जहां भूमि अधिग्रहण किया जा चुका है। इसके अलावा भूमि अधिग्रहण पूरा होने के बाद इस परियोजना को अन्य स्थानों पर भी विस्तारित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मौजूदा आवासीय विद्यालयों में सुविधाएं संतोषजनक नहीं हैं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 1,023 सरकारी आवासीय विद्यालय हैं, जिनमें से 662 के पास अपना भवन तक नहीं है।

भाषा जितेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)