उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियु्क्ति की अनुशंसा की |

उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियु्क्ति की अनुशंसा की

उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियु्क्ति की अनुशंसा की

:   Modified Date:  July 12, 2024 / 01:48 PM IST, Published Date : July 12, 2024/1:48 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जुलाई (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख, केरल, मध्य प्रदेश, मद्रास और मेघालय के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की अनुशंसा की है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने वरिष्ठता व प्रदर्शन और विभिन्न उच्च न्यायालयों में प्रतिनिधित्व की आवश्यकता पर विचार के बाद अनुशंसाएं कीं।

दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनमोहन को मुख्य न्यायाधीश बनाने की अनुशंसा की गई है।

कॉलेजियम ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति राजीव शकधर के नाम की सिफारिश की।

कॉलेजियम ने एक अन्य प्रस्ताव के जरिए जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति नोंगमईकापम कोटिश्वर सिंह को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है।

कॉलेजियम ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया के नाम की अनुशंसा की है।

केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति नितिन मधुकर जामदार और मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान के नाम की सिफारिश की गई है।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)