चिकित्सक बलात्कार-हत्या मामले संबंधी याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई शुरू |

चिकित्सक बलात्कार-हत्या मामले संबंधी याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई शुरू

चिकित्सक बलात्कार-हत्या मामले संबंधी याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई शुरू

:   Modified Date:  August 22, 2024 / 11:44 AM IST, Published Date : August 22, 2024/11:44 am IST

नयी दिल्ली, 22 अगस्त (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक परास्नातक प्रशिक्षु महिला चिकित्सक से बलात्कार और उसकी हत्या से संबंधित मामले की बृहस्पतिवार को सुनवाई शुरू की।

न्यायालय ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लिया है।

प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है।

न्यायालय ने चिकित्सकों और स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा तथा सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रोटोकॉल विकसित करने के वास्ते मंगलवार को 10 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्य बल (एनटीएफ) गठित किया था।

कोलकाता में एक प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद देशभर में प्रदर्शनों के बीच न्यायालय ने चिकित्सकों की सुरक्षा और कुशलक्षेम को राष्ट्रीय हित का मामला बताया था।

इस घटना को “भयावह” बताते हुए न्यायालय ने प्राथमिकी दर्ज करने में देरी करने और हजारों उपद्रवियों को सरकारी सुविधा में तोड़फोड़ करने देने के लिए राज्य सरकार की आलोचना भी की थी।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में नौ अगस्त को महिला चिकित्सक का शव मिला था। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिफ्तार किया है।

भाषा

सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)