प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के छात्र फीस वृद्धि के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे |

प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के छात्र फीस वृद्धि के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे

प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के छात्र फीस वृद्धि के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे

:   Modified Date:  July 26, 2024 / 08:34 AM IST, Published Date : July 26, 2024/8:34 am IST

कोलकाता, 26 जुलाई (भाषा) प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के छात्रों ने नये शैक्षणिक सत्र में नये छात्रों के लिए दाखिला शुल्क में बढ़ोतरी के किसी भी फैसले को तुरंत रद्द करने की मांग को लेकर बृहस्पतिवार को विश्वविद्यालय परिसर में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया।

लगभग 20 प्रदर्शनकारी छात्रों ने कॉलेज स्ट्रीट स्थित विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया और अधिकारियों से उनकी मांगों पर चर्चा करने के लिए उनसे तत्काल मिलने को कहा।

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) से जुड़े प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के छात्र बिटन इस्लाम ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”हम हाल ही में गठित शुल्क समीक्षा समिति के साथ पिछले एक हफ्ते से बातचीत कर रहे हैं, लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। हम चाहते हैं कि विश्वविद्यालय के प्राधिकारी-कार्यवाहक कुलपति, रजिस्ट्रार और डीन सीधे हमसे बात करें।”

एसएफआई प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय में शुल्क में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रदर्शन की अगुवाई कर रहा है।

प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि शुल्क बढ़ोतरी का प्रस्ताव लगभग 10 साल बाद लाया गया है।

उन्होंने कहा, ”यह जरूरी हो गया है क्योंकि संस्थान को धन की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे पुस्तकालय के लिए नयी पुस्तकों और प्रयोगशालाओं के लिए उपकरणों की खरीद प्रभावित हो रही है। इसके अलावा, प्रयोगशाला में मौजूद सुविधाओं के रखरखाव पर भी असर पड़ रहा है।”

अधिकारी के मुताबिक, शुल्क बढ़ोतरी का फैसला केवल नये छात्रों पर लागू होगा।

बिटन ने कहा कि प्रदर्शनकारी छात्रों ने छात्रों पर बोझ डाले बिना राज्य संचालित विश्वविद्यालय के लिए धन जुटाने के विकल्प सुझाए हैं।

भाषा प्रीति

प्रीति

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)