राजस्थान में एक जुलाई से ‘स्टॉप डायरिया’ अभियान शुरू होगा |

राजस्थान में एक जुलाई से ‘स्टॉप डायरिया’ अभियान शुरू होगा

राजस्थान में एक जुलाई से ‘स्टॉप डायरिया’ अभियान शुरू होगा

:   Modified Date:  June 30, 2024 / 06:40 PM IST, Published Date : June 30, 2024/6:40 pm IST

जयपुर, 30 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को सरकारी आवास पर चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों की शुरुआत की जिसमें राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान, ‘स्टॉप डायरिया अभियान-2024’ और आभा आईडी बनाओ शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि ‘स्टॉप डायरिया अभियान-2024’ के तहत गतिविधियां एक जुलाई से शुरू होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘प्रदेशवासियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है। इसके लिए आवश्यक है कि राज्य का प्रत्येक नागरिक सेहतमंद हो, तभी ‘स्वस्थ राजस्थान’ का संकल्प साकार होगा।’’

शर्मा ने कहा कि प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध होने से उन्हें त्वरित और बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी और अनावश्यक स्वास्थ्य जांच एवं दवाओं पर होने वाले खर्च से भी बचा जा सकेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने तीनों अभियानों के पोस्टर का विमोचन कर लाभार्थियों को आभा आईडी कार्ड प्रदान किए तथा बच्चों को ओआरएस के पैकेट एवं जिंक की गोलियां बांटीं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश के 50 जिलों में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पांच वर्ष की आयु तक के लगभग 1.07 करोड़ बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है जिसके लिए 61 हजार 500 से अधिक बूथ बनाए गए हैं, जिन पर 77 हजार 500 से अधिक टीम पल्स पोलियो की खुराक पिलाएंगी।

अभियान के दौरान रविवार के अलावा अगले दो दिन घर-घर जाकर भी दवा पिलाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में निचले स्तर तक ऐसी प्रणाली विकसित की जाए, जिससे हर बच्चे के जन्म के साथ ही उसका एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान अंक तैयार हो जाए और भविष्य में उसके स्वास्थ्य से संबंधित हर जानकारी उसी पहचान में दर्ज की जाए।

शर्मा ने कहा कि मरीज के स्वास्थ्य का पुराना रिकॉर्ड उपलब्ध होने से चिकित्सकों को उनका उपचार करने में बहुत सहूलियत होगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि राज्य में दस्त संबंधी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए एक जुलाई से 31 अगस्त तक ‘स्टॉप डायरिया’ अभियान चलाया जाएगा।

अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर पांच साल तक की आयु के बच्चों को दस्त से बचाव हेतु ओआरएस पैकेट एवं जिंक की गोलियां उपलब्ध करवाएंगी।

उन्होंने बताया, ‘‘इसके अतिरिक्त समस्त चिकित्सा संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्रो पर ओआरएस जिंक कॉर्नर संचालित किए जाएंगे जहां आमजन को दस्त से बचाव और उपचार की जानकारी दी जाएगी। साथ ही, स्वच्छता संबंधी गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।’’

भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत स्वास्थ्य खाता यानी आभा आईडी बनाई जा रही है। इस 14 अंकों की आईडी की सहायता से आमजन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से अपने पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड साझा कर सकेंगे।

चिकित्सा विभाग की ओर से यह अभियान दो माह तक चलाया जाएगा।

भाषा कुंज खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)