श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री अमरसूर्या का दिल्ली विश्वविद्यालय से विशेष जुड़ाव |

श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री अमरसूर्या का दिल्ली विश्वविद्यालय से विशेष जुड़ाव

श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री अमरसूर्या का दिल्ली विश्वविद्यालय से विशेष जुड़ाव

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 11:17 PM IST, Published Date : September 24, 2024/11:17 pm IST

(सुगंधा झा)

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (भाषा) श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री हरिनी अमरसूर्या का भारत के साथ विशेष जुड़ाव है क्योंकि उन्होंने अपने कॉलेज के प्रारंभिक वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय में बिताए हैं।

मंगलवार को श्रीलंका के 16वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने वाली 54 वर्षीय अमरसूर्या ने 1990 के दशक के प्रारंभ में प्रतिष्ठित हिंदू कॉलेज में अध्ययन किया था।

वर्ष 2000 में श्रीमावो भंडारनायके के बाद इस पद पर आसीन होने वाली दूसरी महिला अमरसूर्या ने 1991 से 1994 तक दिल्ली विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र की पढ़ाई की और स्नातक की डिग्री हासिल की।

हिंदू कॉलेज की प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने पूर्व छात्रा अमरसूर्या के इस प्रतिष्ठित पद पर आसीन होने पर गर्व व्यक्त किया।

श्रीवास्तव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘यह सम्मान की बात है कि हिंदू कॉलेज की एक पूर्व छात्रा श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री बनी हैं। अमरसूर्या 1991 से 1994 तक समाजशास्त्र की छात्रा थीं और हमें उनकी उपलब्धियों पर बेहद गर्व है। मुझे उम्मीद है कि हिंदू कॉलेज में बिताए गए समय ने उनकी सफलता के मार्ग को आकार देने में भूमिका निभाई होगी।’’

अमरसूर्या के सहपाठी रहे बॉलीवुड निर्देशक नलिन राजन सिंह ने उनके साथ अपने छात्र जीवन के दिनों को याद किया।

सिंह ने कहा, ‘‘मुझे उनकी कुछ-कुछ याद है, लेकिन मुझे पता है कि वह कॉलेज के उत्सवों और वाद-विवाद संबंधी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेती थीं। उन्हें प्रधानमंत्री बनते देखना अद्भुत है।’’

भाषा शफीक वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)