Siddaramaiah will be the CM of Karnataka

कर्नाटक के मुख्यमंत्री होंगे सिद्धरमैया और शिवकुमार उप मुख्यमंत्री, 20 मई को लेंगे शपथ

कर्नाटक के मुख्यमंत्री होंगे सिद्धरमैया और शिवकुमार उप मुख्यमंत्री! Siddaramaiah will be the CM of Karnataka and Shivakumar

Edited By :   Modified Date:  May 18, 2023 / 12:30 PM IST, Published Date : May 18, 2023/12:05 pm IST

नयी दिल्ली: Siddaramaiah will be the CM of Karnataka कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे और पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष डीके शिवकुमार उप मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सूत्रों का कहना है कि 20 मई को दोपहर साढ़े बारह बजे बेंगलुरु में शपथग्रहण समारोह होगा।

Read More: बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने शुरू किया निःशुल्क शिविर 

Siddaramaiah will be the CM of Karnataka सूत्रों के अनुसार, बेंगलुरु में आज शाम कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें सिद्धरमैया को आधिकारिक रूप से नेता चुना जाएगा। पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार देर रात पार्टी के वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल और रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ मंत्रणा की और फिर सिद्धरमैया और शिवकुमार को इस फार्मूले पर राजी किया गया।

Read More: कांग्रेस के ‘नारी सम्मान रथ’ को लेकर सियासत, फिर आमने सामने आए पूर्व सीएम और गृह मंत्री

इस फार्मूले पर सहमति बनने के बाद सिद्धरमैया और शिवकुमार ने बृहस्पतिवार को सुबह खरगे से उनके आवास पर मुलाकात की। सुरजेवाला ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर जारी की है जिसमें खरगे दोनों नेताओं का हाथ पकड़कर ऊपर उठाए हुए नजर आ रहे हैं।

Read More: जेल में बंद युवक बना दूल्हा, धूमधाम से विदा कर ले गया दुल्हन, पुलिस वाले बने बाराती

सूत्रों का यह भी कहना है कि सिद्धरमैया और शिवकुमार के साथ कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। कर्नाटक में पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के लिए पिछले तीन दिनों से कांग्रेस में मंथन का दौर जारी था। सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अलग अलग मुलाकात की थी । फिर बुधवार रात शिवकुमार ने सुरजेवाला के आवास पर मुलाकात की तथा इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सुरजेवाला ने उनसे चर्चा की। फिर वेणुगोपाल के आवास पर मंथन का दौर चला।

Read More: ‘BJP नेताओं ने मुझे मिलकर हराया, मुझे जान से मरवाना चाहते हैं’, BJP नेता का बड़ा बयान

मुख्यमंत्री को लेकर फैसले पर लेकर बने संशय के बीच पार्टी ने बुधवार को अपने नेताओं को बयानबाजी से दूर रहने की नसीहत देते हुए कहा था कि अगर वे ऐसा करते हैं तो इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और कार्रवाई की जाएगी। सिद्धरमैया कुरुबा समुदाय से आते हैं और वह मई 2013 से मई 2018 के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कभी जनता दल और जनता दल (सेक्युलर) का हिस्सा रहे सिद्धरमैया दो बार राज्य के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। पिछली विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे।

Read More: स्टेडियम में ही बैठकर हर बॉल बर लग रहा था सट्टा, पुलिस ने पांच आरोपियों को दबोचा

कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं। वह पिछले करीब तीन वर्षों से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वह प्रदेश में कांग्रेस की पिछली कुछ सरकारों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी देने के साथ ही उन्हें कुछ महत्वपूर्ण विभाग भी सौंपे जा सकते हैं। कांग्रेस विधायक दल की गत रविवार शाम बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया गया, जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनेगा।

Read More: ‘मेरा बेटा बच्चा पैदा कर सके…साहब उसे पैरोल पर घर जाने की अनुमति दे दीजिए’ जेल में बंद बेटे के लिए पिता ने लगाई अर्जी

राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम कीं, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीटें जीतीं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers