इमारत ढहने की घटना में मरने वालों के परिजन को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि : सिद्धरमैया |

इमारत ढहने की घटना में मरने वालों के परिजन को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि : सिद्धरमैया

इमारत ढहने की घटना में मरने वालों के परिजन को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि : सिद्धरमैया

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 07:00 PM IST, Published Date : October 24, 2024/7:00 pm IST

बेंगलुरु, 24 अक्टूबर (भाषा) कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने यहां एक इमारत ढहने की घटना में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के करीबी परिजन को पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की बृहस्पतिवार को घोषणा की और कहा कि सरकार घायलों के उपचार का पूरा खर्च वहन करेगी।

शहर में बारिश से उत्पन्न स्थिति पर, मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वाधिक प्रभावित येलहांका में एक ही दिन में 170 मिलीमीटर बारिश हुई। 125 वर्षों में पहली बार इतनी भारी बारिश हुई, लेकिन उनकी सरकार रिकॉर्ड बारिश का हवाला देकर जिम्मेदारी से नहीं बच रही है और सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास जारी हैं।

इमारत ढहने की घटना पर उन्होंने कहा कि आठ लोगों की मौत का कारण बनी यह घटना बारिश के चलते नहीं हुई थी बल्कि इसके लिए घटिया निर्माण कार्य जिम्मेदार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाइसेंस प्राप्त किए बिना भवन का निर्माण अनधिकृत रूप से किया जा रहा था और इसके लिए अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया गया है।

सिद्धरमैया ने कहा कि आठ लोगों को बचा लिया गया। छह घायलों में से तीन की हालत गंभीर है लेकिन उन्हें खतरे से बाहर बताया जा रहा है।

हेन्नुर के पास बाबूसपायला में घटना स्थल का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के निकट परिजन को पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी, जिसमें दो लाख रुपये श्रम विभाग और तीन लाख रुपये बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) द्वारा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार घायलों को अनुग्रह राशि देने पर भी विचार कर रही है। उन्होंने उस अस्पताल का भी दौरा किया जहां घायलों का उपचार किया जा रहा है।

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘यह रकम जान जाने से हुई क्षति की भरपाई नहीं कर सकती लेकिन मुआवजा देना होगा क्योंकि वे श्रमिक थे। जान गंवाने वाले लोगों के शवों को उनके मूल निवास स्थानों पर भेजने के लिए हर आवश्यक इंतजाम किये जाएंगे।’’

उन्होंने कहा कि भवन ढहने के बाद इलाके के संबद्ध सहायक अधिशासी अभियंता को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कहा है कि नोटिस जोनल अधिकारी, जो एक आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा के) अधिकारी हैं, और इलाके के अधिशासी अभियंता को भी दिया जाए।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त तुषार गिरि नाथ को निर्देश दिया है कि किसी भी कारण अनधिकृत निर्माण की अनुमति नहीं दी जाए।

शहर में जलजमाव के बाद, बुनियादी ढांचे के रखरखाव से जुड़े आरोपों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि येलहांका इलाके में एक ही दिन में 170 मिमी बारिश हुई।

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘125 साल में पहली बार इतनी बारिश हुई है। हम भारी बारिश का हवाला देकर अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच रहे हैं और अपनी असमर्थता नहीं जता रहे हैं। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई अप्रिय घटना न हो।’’

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह हुई बारिश से प्रभावित 1,000 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राहत व बचाव कार्य जारी है और यह जारी रहेगा।

भाषा सुभाष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)