Scindia on Shashi Tharoor: एयरपोर्ट में अव्यवस्थाओं और लेटलतीफी को लेकर भिड़े सिंधिया और शशि थरूर, एक्स पर जमकर वार-पलटवार |

Scindia on Shashi Tharoor: एयरपोर्ट में अव्यवस्थाओं और लेटलतीफी को लेकर भिड़े सिंधिया और शशि थरूर, एक्स पर जमकर वार-पलटवार

Scindia on Shashi Tharoor: उन्होंने एक्स हैंडल पर एक लंबे चौथे पोस्ट में कई आंकड़ों का हवाला देते हुए सवाल उठाए हैं। वहीं उनकी इस पोस्ट के जवाब में केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बड़ा पलटवार किया है और आंकड़ों के माध्यम से ही जवाब दिया है।

Edited By :   Modified Date:  January 17, 2024 / 03:02 PM IST, Published Date : January 17, 2024/3:01 pm IST

Scindia on Shashi Tharoor : नईदिल्ली। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने दिल्ली एयरपोर्ट में अव्यवस्थाओं और कोहरे के कारण लेटलतीफी को लेकर डीजीसीए और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने एक्स हैंडल पर एक लंबे चौथे पोस्ट में कई आंकड़ों का हवाला देते हुए सवाल उठाए हैं। वहीं उनकी इस पोस्ट के जवाब में केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बड़ा पलटवार किया है और आंकड़ों के माध्यम से ही जवाब दिया है।

शशि थरूर ने लिखा है कि ”दिल्ली एयरपोर्ट पर हाल ही में अफरा-तफरी मची हुई है। युवा पेशेवर मकर संक्रांति के लिए घर जाना चाहते हैं। सेना अधिकारी लोहड़ी के लिए अपने पैतृक गांव जाने के लिए उत्साहित हैं। चिंतित बेटा अस्वस्थ माता-पिता की देखभाल के लिए घर जाने की कोशिश कर रहा है। नियमित, पूर्वानुमानित, कोहरे भरे सर्दियों के दिन के कारण हजारों लोगों का जीवन और कार्यक्रम बाधित हो गया है। यह मोदी सरकार द्वारा निर्मित आपदा है, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय की उपेक्षा और अक्षमता का परिणाम है। आगे आने वाला धागा देखें।

शशि थरूर ने आगे लिखा कि 2008 में 1,000 करोड़ रुपये की लागत से, दिल्ली IGI हवाई अड्डे को एक नया CAT III-B अनुरूप रनवे मिला। CAT-III B एक प्रकार का इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम है, जो पायलटों को कोहरा होने या 50 मीटर की कम दृश्यता होने पर भी उतरने की अनुमति देता है। कुल मिलाकर, दिल्ली में 4 रनवे हैं, जिनमें से 2 CAT III-B के अनुरूप हैं। अपनी पूरी बुद्धिमत्ता के साथ, मोदी सरकार ने सितंबर 2023 में दो CAT III-B रनवे में से एक पर रखरखाव का काम शुरू किया, यह पूरी तरह से जानते हुए कि यह सर्दियों के लिए तैयार नहीं होगा!

इससे भी बुरी बात यह है कि किसी अन्य निर्माण कार्य की एक क्रेन मरम्मत पूरी होने के बाद भी एक रनवे पर सीएटी III-बी के संचालन को रोक रही थी। दिल्ली एयरपोर्ट ने 10 दिन पहले 5 जनवरी को इसे हरी झंडी दिखाई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। रनवे के अलावा, पायलटों को CAT III-B इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग के साथ उतरने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए यह सुनिश्चित करने में विफल रहे कि एयरलाइंस के पास पर्याप्त प्रशिक्षित पायलट हों। इसके अलावा, इसने यह भी सुनिश्चित नहीं किया कि कोहरे की स्थिति के दौरान दिल्ली के लिए उड़ान भरने की योजना बनाने वाले पायलट CAT III-B प्रशिक्षित थे। इसलिए, कई उड़ानों को जयपुर और अहमदाबाद जैसे शहरों की ओर मोड़ दिया गया।

थरूर ने आगे लिखा कि ”नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दावा किया कि कई बार दृश्यता 50 मीटर से कम थी, और इसलिए सीएटी III-बी भी पर्याप्त नहीं होगी। हालाँकि, CAT III-C नामक उपकरण लैंडिंग की एक और भी उच्च श्रेणी है, जो शून्य दृश्यता पर उतर सकती है।

2008 में ही यूपीए सरकार कैट III-बी रनवे सुनिश्चित कर दी थी। तब से 16 साल बीत चुके हैं, जिसमें से 10 साल वर्तमान सरकार के अधीन हैं। फिर भी, उन्होंने अभी तक एक भी CAT III-C रनवे की योजना नहीं बनाई है। दुनिया भर में, प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में कई CAT III-C रनवे हैं, लेकिन भारत में एक भी नहीं है, बावजूद इसके कि इसकी राजधानी सर्दियों में कोहरे और स्मॉग की समस्या से जूझती है। क्यों नहीं?

थरूर ने आगे लिखा कि बेशक, मामले को बदतर बनाने के लिए, अधिकारी स्थिति को प्रबंधित करने, या यात्रियों को आरामदायक और अद्यतन रखने में पूरी तरह से असमर्थ थे। यही कारण है कि 12 घंटे की देरी के बाद भी यात्री आईजीआई हवाईअड्डे पर खाना खा रहे थे, जो एक चौंकाने वाला सुरक्षा उल्लंघन था।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की त्रुटियों के बाद, डीजीसीए भी बुनियादी यात्री अधिकारों को लागू करने में असमर्थ रहा है। उड़ान में देरी की अवधि के आधार पर, एयरलाइंस को भोजन, पेय और मुफ्त आवास प्रदान करना या मुआवजा देना आवश्यक है। ये यात्री अधिकार यूपीए के तहत 2010 में जारी नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं, धारा 3 द्वारा लागू किए गए थे।

हालाँकि, एयरलाइंस ने इन मानदंडों का खुलेआम उल्लंघन किया है। वर्षों से, एयरलाइंस ने नियमों का उल्लंघन किया है – टिकट वाले यात्रियों को बोर्डिंग से वंचित कर दिया गया, देरी के बाद मुआवजा नहीं दिया गया, आदि। डीजीसीए प्रचार के लिए ‘उन्हें परेशान करता है’, लेकिन या तो कोई कार्रवाई नहीं करता है या टोकन राशि का जुर्माना लगाता है।

थरूर ने आगे लिखा कि, बेशक, इन सबकी पृष्ठभूमि में भारत के विमानन क्षेत्र की ख़राब स्थिति है। एक समय कई अलग-अलग एयरलाइनों और सस्ते किराए के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी उद्योग, अब 90% बाजार केवल दो समूहों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कहीं भी और हर जगह बाजार का संकेंद्रण ऊंची कीमतों और खराब ग्राहक सेवा को बढ़ावा देता है।

हवाई अड्डों पर अराजकता मोदी सरकार के दीर्घकालिक कुप्रबंधन का एक परिणाम मात्र है। भारतीय रेलवे भी संघर्ष कर रही है क्योंकि भारत में खराब आर्थिक स्थिति के बावजूद सरकार स्लीपर और जनरल कोचों की संख्या कम कर रही है और एसी कोच बढ़ा रही है।
इसका नतीजा यह हुआ कि हजारों यात्री आरक्षित एसी डिब्बों में उमड़ पड़े। लेकिन वह एक और कहानी है, किसी और दिन के लिए!शशि थरूर ने रिसर्च करके ये डाटा देने के लिए कांग्रेस और उसकी वॉर रूम टी को बधाई दी है।

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ज्योतिरा​दित्य सिंधिया का पलटवार

शशि थरूर के इन आरोपों के जवाब में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंंत्री ज्योतिरा​दित्य सिंधिया ने कांग्रेस नेता को उन्ही की स्टाइल में जवाब भी दिया। सिंधिया ने लिखा कि ” यह उस व्यक्ति के लिए है जो थिसॉरस की गूढ़ दुनिया में खोया हुआ है, इंटरनेट से चुनिंदा प्रेस लेखों का डेटा निकालना “शोध” के रूप में योग्य है। आर्मचेयर आलोचक शशिथरूर और कांग्रेस आईटी सेल के लिए यहां कुछ वास्तविक तथ्य दिए गए हैं। जो नागरिक उड्डयन जैसे तकनीकी क्षेत्रों की समझ में गहराई की कमी से निपटने में मदद कर सकता है।

सिंधिया ने लिखा ”रनवे रखरखाव कार्य विमानन संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा तत्व है, और रनवे की स्थिति के साथ कोई भी समझौता सीधे यात्री सुरक्षा को खतरे में डालता है। परिणामस्वरूप, कोहरे के मौसम की शुरुआत से पहले 15 दिसंबर तक रखरखाव पूरा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लिया गया। हालाँकि, प्रदूषण की घटनाओं और दिल्ली में GRAP-IV के लागू होने के कारण, रीकार्पेटिंग में देरी हुई, जिसके परिणामस्वरूप इसके चालू होने में एक महीने की देरी हुई। संशोधित आरडब्ल्यूवाई इस सप्ताह चालू हो रही है।”

क्रेन का उपयोग एक अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना – द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए किया जा रहा था। हालाँकि, रनवे पर इसके प्रभाव को देखते हुए, अब यह निर्णय लिया गया है कि क्रेन संचालन की अनुमति केवल गैर-कोहरे वाले दिनों में दी जाएगी। इस प्रकार, RWY 11R/29L कल से CAT III के रूप में चालू है।

सिंधिया ने आगे लिखा ”पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित पायलटों पर, आपका दावा हमेशा की तरह गलत और निराधार है! 2014 में केवल 2416 CAT II/CAT III प्रशिक्षित पायलटों की तुलना में, आज हमारे पास 6191 CAT II/CAT III प्रशिक्षित पायलट हैं, जो पिछले 9 वर्षों में 2.5 गुना की वृद्धि है। इसके अलावा, 2023-24 के कोहरे के मौसम की तैयारी में, हमारे प्रयासों के कारण, अकेले पिछले तीन महीनों में CAT II/CAT III प्रशिक्षित पायलटों की संख्या 16% बढ़कर 5332 से 6191 हो गई है।

इसके अलावा, डीजीसीए एयरलाइनों को सर्दियों के मौसम के दौरान केवल योग्य चालक दल के साथ सीएटी IIIB अनुरूप विमान तैनात करने का आदेश देता है। किसी भी उल्लंघन से नियामक, डीजीसीए द्वारा सख्ती से निपटा जाता है। उदाहरण के लिए, स्पाइसजेट और एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। कैट III लैंडिंग के लिए तीन आश्रित कारकों के बारे में जानना समझदारी होगी। रनवे क्षमता, विमान क्षमता और पायलट मान्यता। और इस प्रकार, CAT III संचालन तीन चरों के बीच उच्चतम सामान्य कारक द्वारा तय किए जाते हैं।”

सिंधिया ने आगे लिखा ” दिल्ली हवाई अड्डे पर दो CAT III रनवे 50 मीटर तक की न्यूनतम दृश्यता के साथ विमानों के उतरने के लिए सुसज्जित हैं। हालाँकि, भारत में विमान बेड़े का अधिकांश हिस्सा। एयरबस 320 (75 मीटर) और बोइंग 737 मैक्स (175 मीटर) की दृश्यता न्यूनतम रनवे सीमा से अधिक है। इस प्रकार, भले ही रनवे सक्षम हो और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित सीएटी III पायलट उपलब्ध कराए गए हों, ये विमान शून्य दृश्यता संचालन के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।”

आपको एक परिप्रेक्ष्य देने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में जेएफके (न्यूयॉर्क) हवाई अड्डे पर 4 रनवे हैं, लेकिन हवाई अड्डे के पास केवल 1 रनवे है जो सीएटी III लैंडिंग में सक्षम है जो 182 मीटर (600 फीट) तक सीमित न्यूनतम सीमा के साथ है – 3.5 गुना भारत की 50 मीटर की! जाइये और स्वयं इसका पता लगाइये – प्रबुद्ध, श्री थरूर!

सिंधिया ने आगे लिखा ” इस मामले में यात्रियों के साथ किया गया व्यवहार अस्वीकार्य था, और हमने संबंधित ऑपरेटरों को कारण बताओ नोटिस के रूप में तुरंत कार्रवाई की है। इसके अलावा, यात्रियों से बेहतर संचार के लिए एसओपी भी जारी किए गए। कार्यान्वयन की प्रतिदिन तीन बार निगरानी की जा रही है।

चूंकि आपकी “अनुसंधान” टीम इस कार्य में चूक गई, कृपया इसका संदर्भ लें:

जैसा कि हम बोल रहे हैं, सुधारात्मक कार्रवाई चल रही है। निश्चिंत रहें कि इस संबंध में किसी भी ढिलाई को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सिंधिया ने आगे लिखा ” 2010 में यूपीए शासन के दौरान लागू किए गए सीएआर, जैसा कि अपेक्षित था, यात्री अधिकारों को लागू करने के लिए अपर्याप्त थे और यात्री अधिकारों की सुरक्षा के प्रावधानों को शामिल करने के लिए डीजीसीए द्वारा कई बार संशोधन करना पड़ा!

सिंधिया ने आगे लिखा ” इसके अलावा, डीजीसीए दुर्व्यवहार के संबंध में यात्रियों की शिकायतों पर कड़ी नजर रखता है और दोषी पाए जाने पर ऑपरेटरों को दंडित करता है। उदाहरण के लिए, 2022 से डीजीसीए दिशानिर्देशों के अनुसार यात्री सुविधाएं प्रदान नहीं करने पर एयरलाइंस पर जुर्माना लगाया गया है।

सिंधिया ने आगे लिखा ”यह सिर्फ आधारहीन बयानबाजी है।

– यूपीए शासन के दौरान बंद हो गईं/विफलता में लाई गईं एयरलाइंस = किंगफिशर, जेट एयरवेज, एयर इंडिया।

एनडीए सरकार के तहत, अकासा के साथ, पीएम के उड़ान विजन के तहत 5 नई क्षेत्रीय एयरलाइनों ने जन्म लिया है।

– बेड़े का आकार 2014 में 400 से बढ़कर आज 730 हो गया है, और 2030 तक 1,500 – 2,000 तक पहुंच जाएगा।

– पिछले 65 वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या 74 से दोगुनी होकर आज 149 हो गई है। अगले 3-4 साल में यह 220 तक पहुंच जाएगा।

आशा है अब आपको बेहतर जानकारी होगी, श्रीमान @शशिथरूर!”

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