Schools Closed: यहां 76 स्कूलों को मिला 31 अगस्त तक बंद का आदेश, जानें क्यों लिया गया ये फैसला |

Schools Closed: यहां 76 स्कूलों को मिला 31 अगस्त तक बंद का आदेश, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

Schools Closed: यहां 76 स्कूलों को मिला 31 अगस्त तक बंद का आदेश, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

Edited By :   Modified Date:  August 28, 2024 / 10:22 AM IST, Published Date : August 28, 2024/10:22 am IST

पटना। Schools Closed: लगातार रूक-रूक कर हो रही बारिश की वजह से जगह-जगह जल भराव की स्थिति देखी गई है। जिस वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहे हैं। हालात ये है कि लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया है। वहीं पटना जिला प्रशासन ने गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाने के मद्देनजर मंगलवार को ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी स्कूलों को 31 अगस्त तक बंद करने का आदेश दिया है। पटना के जिलाधिकारी (डीएम) चंद्रशेखर सिंह की ओर से मंगलवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार, “गंगा नदी में जलस्तर के बढ़ने के मद्देनजर पटना जिले के आठ ब्लॉकों में कुल 76 सरकारी स्कूल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

Read More: Mumbai Today Mega Block: पैसेंजर्स की बढ़ी मुश्किलें! माया नगरी में आज रहेगा मेगा ब्लॉक, कई लोकल ट्रेनें होंगी प्रभावित 

छात्र और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए लिया फैसला

गंगा नदी का जलस्तर कुछ स्थानों पर खतरे के निशान को पार कर गया है। जिले के ग्रामीण इलाकों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है। बिहार सरकार ने हाल ही में जिलाधिकारियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति होने पर स्कूलों को बंद करने के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया है। यह आदेश पिछले सप्ताह पटना के समीप गंगा नदी में एक सरकारी स्कूल के एक शिक्षक के तेज बहाव में बह जाने के बाद आया है। यह घटना नासरीगंज घाट पर हुई थी, जहां से शिक्षक अविनाश कुमार छोटा कासिमचक इलाके में स्थित अपने स्कूल जाने के लिए एक नाव पर सवार हुए थे।

Read More: CG Hindi News: कोचिंग सेंटर चलाने वाले ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी निलंबित, कलेक्टर के निर्देश पर हुई कार्रवाई 

Schools Closed: शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव ने 24 अगस्त को राज्य के सभी डीएम को लिखे एक संदेश में कहा, “आपदा प्रबंधन नियमों के प्रावधानों के तहत, डीएम अपने अधिकार क्षेत्र के संबंधित क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति होने पर स्कूलों को बंद करने का फैसला कर सकते हैं।” पटना जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, “पटना के गांधी घाट पर गंगा नदी (रविवार सुबह 8 बजे तक) खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसी तरह हाथीदह और श्रीपालपुर में भी गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp