तकनीक आधारित आकलन के बाद 15 दिन के भीतर जमा कराये गये 602 करोड़ रुपये : नायडू |

तकनीक आधारित आकलन के बाद 15 दिन के भीतर जमा कराये गये 602 करोड़ रुपये : नायडू

तकनीक आधारित आकलन के बाद 15 दिन के भीतर जमा कराये गये 602 करोड़ रुपये : नायडू

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 09:31 PM IST, Published Date : September 25, 2024/9:31 pm IST

विजयवाड़ा, 25 सितंबर (भाषा) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को कहा कि हाल ही में आई बाढ़ से प्रभावित करीब चार लाख लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 602 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। नायडू ने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल कर बाढ़ आने के महज 15 दिनों में यह राशि जारी की गयी।

उन्होंने कहा कि इस आपदा से अनुमानित 7,600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

नायडू के मुताबिक, हाल ही में आई बाढ़, अतीत में आए चक्रवातों सहित किसी भी अन्य प्राकृतिक आपदा से अलग थी और इससे सार्वजनिक व निजी दोनों तरह की संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ।

उन्होंने कहा कि देश के किसी भी अन्य स्थान के विपरीत विजयवाड़ा में बुडामेरु बाढ़ और भारी बारिश के कारण गंभीर नुकसान झेलने वाले पीड़ितों को 15 दिनों के भीतर बाढ़ राहत के साथ मुआवजा प्रदान किया गया।

नायडू ने एनटीआर जिलाधिकारी कार्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “बाढ़ राहत के तौर पर 602 करोड़ रुपये चार लाख लोगों के खातों में सीधे जमा किए गए हैं। कुल नुकसान 7,600 करोड़ रुपये आंका गया है, जिसमें सार्वजनिक और निजी संपत्तियां शामिल हैं।”

लाभार्थियों की पहचान करने के लिए हाथ में पकड़े जाने वाले उपकरण पर एक ऐप का इस्तेमाल किया गया और 1,600 टीमों ने तीन दिनों में सभी प्रभावित क्षेत्रों में इस प्रक्रिया को अंजाम दिया।

आकलन करने वाली टीमों को किसी भी पीड़ित के बैंक खाते की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि सिर्फ आधार के जरिये ही उनके बैंक खाते के विवरण को सत्यापित कर लिया गया। इस ऐप के जरिये सरकार को ऑनलाइन तरीके से चार लाख परिवारों को यूपीआई पोर्टल के माध्यम से भुगतान करने में मदद मिली।

बाढ़ की तिथि से 15 दिनों के भीतर बुधवार को मुआवजा सफलतापूर्वक वितरित कर दिया गया।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 10 सितंबर से टीमों की पहुंच संभव हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई पीड़ित अभी भी मुआवजा प्राप्त नहीं कर पाया है तो इस तरह के मामलों का भी समाधान किया जाएगा और 30 सितंबर तक वित्तीय सहायता पहुंचाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा मुख्यमंत्री राहत कोष में 400 करोड़ रुपये का योगदान प्राप्त हुआ है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दानदाताओं ने सरकारी तंत्र के राहत प्रयासों के प्रति उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया दिखाई है।

नायडू ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए दावा किया था, “लोगों ने उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया दिखाई है। मुख्यमंत्री राहत कोष में 400 करोड़ रुपये दान के रूप में आए, किसी अन्य राज्य को इतना दान नहीं मिला होगा। यह सबसे अधिक है।”

मुख्यमंत्री के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा पैदा किए गए विश्वास की वजह से लोग इतनी बड़ी राशि दान करने के लिए आगे आए।

उन्होंने कहा कि अमेरिका से आए दानदाताओं ने अपने रिश्तेदारों को व्यक्तिगत रूप से चेक सौंपने के लिए प्रेरित किया जबकि कुछ लोग व्हीलचेयर पर भी दान करने आए।

भाषा जितेंद्र वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)