पीएफआई से जुड़े ‘बाहरी लोगों’ की नागमंगला हिंसा में भूमिका की जांच की जाएगी: कर्नाटक के गृहमंत्री |

पीएफआई से जुड़े ‘बाहरी लोगों’ की नागमंगला हिंसा में भूमिका की जांच की जाएगी: कर्नाटक के गृहमंत्री

पीएफआई से जुड़े ‘बाहरी लोगों’ की नागमंगला हिंसा में भूमिका की जांच की जाएगी: कर्नाटक के गृहमंत्री

:   Modified Date:  September 17, 2024 / 03:54 PM IST, Published Date : September 17, 2024/3:54 pm IST

कलबुर्गी (कर्नाटक), 17 सितंबर (भाषा) कर्नाटक के गृह मंत्री जी. परमेश्वर ने मंगलवार को कहा कि प्रतिबंधित ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई)’ से जुड़े ‘बाहरी लोगों’ की नागमंगला हिंसा में कथित भूमिका की जांच की जाएगी और इसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

मांड्या जिले के नागमंगला शहर में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो समूहों के बीच झड़प हो गई थी, जिसके बाद भीड़ ने कई दुकानों और वाहनों को निशाना बनाया। इस वजह से 11 सितंबर की रात तनाव पैदा हो गया था।

परमेश्वर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हर चीज की जांच-पड़ताल की जाएगी और रिपोर्ट मिलने पर हम फैसला करेंगे। हम किसी को नहीं बचाएंगे और बेवजह किसी को दंडित नहीं किया जाएगा। हम जांच रिपोर्ट के आधार पर तथ्यों पर गौर करेंगे और उसी के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।’’

उन्होंने बताया कि दो अधिकारियों-पुलिस उपाधीक्षक और निरीक्षक – को पहले ही निलंबित कर दिया गया है तथा रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि सरकार ने नागमंगला हिंसा को गंभीरता से लिया है क्योंकि ऐसी घटनाओं को हल्के में लेने का सवाल ही नहीं उठता।

उन्होंने कहा,‘‘भाजपा ऐसे आरोप लगाती है, लेकिन हमारी भी जिम्मेदारी है, हम किसी भी चीज को हल्के में नहीं लेते।’’

हिंसा में ‘‘बाहरी लोगों’’ के शामिल होने के आरोपों पर परमेश्वर ने कहा कि यदि जांच में ऐसे तत्वों की मिलीभगत सामने आती है तो इसकी जांच की जाएगी और कार्रवाई की जाएगी।

प्रतिबंधित पीएफआई से जुड़े लोगों के इसमें शामिल होने के दावे पर उन्होंने कहा, ‘‘यह जांच से पता चलेगा।’’

भाजपा द्वारा राज्य के गृह विभाग पर विफल रहने का आरोप लगाये जाने और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) द्वारा इस प्रकरण की जांच करने की मांग किये जाने पर परमेश्वर ने कहा, ‘‘वे ऐसी बातें कहते रहते हैं, हम यह सब नहीं सुनेंगे।’’

पुलिस के अनुसार, 11 सितंबर को जब बद्री कोप्पलू गांव से श्रद्धालुओं का एक समूह पूजा स्थल पर पहुंचा तो दो समूहों के बीच बहस हो गई और कुछ बदमाशों ने पथराव किया, जिससे स्थिति बिगड़ गई।

उसने बताया कि दोनों समूहों के बीच झड़प के बाद कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की गई, वस्तुएं जला दी गई और वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया।

भाषा राजकुमार सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)