rohit sharma retirement from test cricket

Rohit Sharma Retirement: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीतकर रोहित शर्मा कह देंगे टेस्ट क्रिकेट को अलविदा!.. कोच के बयान से बढ़ी संन्यास की संभावनाएं, जानें क्या कहा..

rohit sharma retirement from test cricket 37 वर्षीय रोहित शर्मा अब तक सभी फॉर्मेट के 484 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 19245 रन बनाये हैं।

Edited By :   Modified Date:  October 9, 2024 / 06:08 PM IST, Published Date : October 9, 2024/6:05 pm IST

मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हो चुके रोहित शर्मा को लेकर हर दिन नए कयास लगाए जाते हैं। इसी साल संपन्न हुए टी-20 विश्वकप पर कब्जा जमाने के ठीक बाद उन्होंने क्रिकेट के इस फटाफट फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान का कर दिया था। (rohit sharma retirement from test cricket) वही अब सवाल पूछे जा रहे है कि टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ वनडे और टेस्ट फॉर्मेट से कब संन्यास लेंगे? दावा किया जा रहा है कि रोहित पूरी तरफ से फिट है और वह एक और वनडे विश्वकप खेल सकते हैं। लेकिन अगला विश्वकप अफ्रीकन देशों में 2027 में खेला जायेगा और तब तक रोहित शर्मा की उम्र 39 से 40 साल हो चुकी होगी।

UPSC CSE Vacancy : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की वैकेंसी में इजाफा, IAS, IPS समेत इन पदों का नया ब्रेकअप जारी

बहरहाल इस पूरे विषय पर रोहित शर्मा के बचपन के कोच दिनेश लाड ने अहम बातें कही हैं। उन्होंने रोहित शर्मा के संन्यास के संभावनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की है। महशूर हिंदी अखबार से बात करते हुए कोच दिनेश लाड ने रिटायरमेंट की संभावनाओं पर कहा कि, ‘नहीं, यह कहना मुश्किल है। शायद ले भी लें. जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ रही है, उसे देखते हुए वह टेस्ट से संन्यास ले भी सकते हैं। लेकिन मैं यह 100 फीसदी वादा करता हूं कि रोहित शर्मा 2027 का वनडे विश्व कप खेलेंगे।’ इस तरह अब भारतीय क्रिकेट फैंस के बीचरोहित के रिटायरमेंट पर खूब चर्चा हो रही है। लेकिन इसका ऐलान ववाह कब करेंगे यह तो सिर्फ वही जानते हैं।

Rohit sharma stats

कैसा रहा रोहित शर्मा का करियर

रोहित शर्मा न सिर्फ कप्तान के तौर पर क्रिकेट की दुनिया में पहचाने जाते हैं बल्कि एक बल्लेबाज के रूप में वह करोड़ो नवोदित खिलाड़ियों के आदर्श बन चुके हैं। (rohit sharma retirement from test cricket) 37 वर्षीय रोहित शर्मा ने क्रिकेट के मैदान में कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किये हैं जिन्हें निकट भविष्य में किसी और खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना बेहद मुश्किल होगा। फिर वह क्रिकेट का रेड बॉल फॉर्मेट हो या व्हाइट बॉल। पूरी दुनिया उनके बल्लेबाजी की कायल है। वे भारत के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में भी शामिल हो चुके है।

Rohit Sharma Video: लड़की को बर्थडे विश करने रोहित शर्मा ने रोक दी कार, खुशी से झूमने लगी लड़की, ताबड़तोड़ वायरल हो रहा वीडियो

37 वर्षीय रोहित शर्मा अब तक सभी फॉर्मेट के 484 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 19245 रन बनाये हैं। बात अगर एकदिवसीय मुकाबलों की करें तो इस फोर्मेट में अकेले उन्होंने 10 हजार से ज्यादा रन बनाये है। इंटरनेशल क्रिकेट में उनके नाम 48 शतक जबकि 104 अर्धशतक हैं। वनडे का सबसे बड़ा निजी स्कोर 264 रन भी हिटमैन के नाम दर्ज है। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट लीग आईपीएल में भी मुंबई इंडियन को पांच बार ट्रॉफी जिताने का श्रेय भी उन्हें ही जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो