संसद में मोदी के जवाब के दौरान व्यवधान डालने के लिए रीजीजू ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया |

संसद में मोदी के जवाब के दौरान व्यवधान डालने के लिए रीजीजू ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया

संसद में मोदी के जवाब के दौरान व्यवधान डालने के लिए रीजीजू ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया

:   Modified Date:  July 3, 2024 / 06:45 PM IST, Published Date : July 3, 2024/6:45 pm IST

नयी दिल्ली, तीन जुलाई (भाषा) संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने बुधवार को विपक्षी कांग्रेस नीत गठबंधन ‘इंडिया’ को आड़े हाथ लेते हुए आरोप लगाया कि उसने जानबूझकर संसद के दोनों सदनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषणों में व्यवधान डाला।

रीजीजू ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सभी मुद्दे उठाने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था और उसके बाद भी उन्होंने दोनों सदनों में प्रधानमंत्री के जवाब के दौरान व्यवधान डाला।

मंगलवार को लोकसभा में प्रधानमंत्री के दो घंटे से अधिक समय तक चले जवाब के दौरान विपक्षी सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करते रहे। इसी तरह का दृश्य बुधवार को राज्यसभा में भी देखा गया, जहां विपक्षी सदस्यों ने मोदी के जवाब के दौरान कुछ देर विरोध और नारेबाजी के बाद सदन से वॉकआउट किया।

रीजीजू ने कहा, ‘‘भाषण के दौरान थोड़ा बहुत अवरोध ठीक है लेकिन प्रधानमंत्री के पूरे दो घंटे के भाषण को नारेबाजी करके अवरुद्ध करना वाकई सही नहीं है। ऐसा कभी नहीं हुआ।’’

उन्होंने कहा कि संसदीय कार्यवाही को बाधित करने की कांग्रेस की रणनीति को सरकार कभी सफल नहीं होने देगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम नियमों के अनुसार सदन की कार्यवाही चलाते रहेंगे।’’

रीजीजू ने कहा कि संसद का अगला सत्र एक नया सत्र होगा जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट प्रस्तुत करेंगी और यह जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘हमें नया सत्र बुलाना होगा। इस बैठक का सत्रावसान होगा और कैबिनेट जल्द ही नये सत्र की तारीख तय करेगी।’’

उन्होंने कहा कि संसद में सरकार और विपक्ष के बीच निजी स्तर पर कोई समस्या नहीं थी और वह सदन में समन्वय के लिए विपक्षी नेताओं से संपर्क साधते रहेंगे।

भाषा वैभव अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)