अजा, अजजा एवं वंचितों के लिए निजी क्षेत्र में आरक्षण की व्यवस्था की जाए: चंद्रशेखर |

अजा, अजजा एवं वंचितों के लिए निजी क्षेत्र में आरक्षण की व्यवस्था की जाए: चंद्रशेखर

अजा, अजजा एवं वंचितों के लिए निजी क्षेत्र में आरक्षण की व्यवस्था की जाए: चंद्रशेखर

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 05:09 PM IST, Published Date : July 2, 2024/5:09 pm IST

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने निजी कंपनियों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और वंचित वर्गों को आरक्षण देने की व्यवस्था करने के लिए मंगलवार को सरकार से मांग की।

पहली बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे चंद्रशेखर ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर निचले सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि देश की आजादी के बाद संसाधनों का समुचित बंटवारा नहीं हुआ जिसके कारण समाज की कुछ जातियां वंचित रह गयीं।

उन्होंने कहा कि देश में आज सरकारी कंपनियां केवल दो प्रतिशत रह गयी हैं, ऐसे में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और वंचित समुदायों के लोगों को उचित संख्या में नौकरियां नहीं मिल पा रही हैं, इसलिए निजी कंपनियों में भी आरक्षण की व्यवस्था की जानी चाहिए।

चंद्रशेखर ने देश में जातिगत सर्वेक्षण की भी मांग करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक संस्थानों में एससी/एसटी/ओबीसी एवं मुसलमान विद्यार्थियों के खिलाफ जाति और धर्म के आधार पर हमले बढ़े हैं, जिसे रोकने की आवश्यकता है।

उन्होंने चीन के आक्रामक रुख का जिक्र करते हुए अग्निवीर योजना को समाप्त करने और 1946 में समाप्त की गयी एक रेजिमेंट को पुन:स्थापित करने की मांग की।

भाषा सुरेश सुरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)