Registration canceled for passengers in Kedarnath Dham

कपाट खुलने से पहले केदारनाथ में भारी बर्फबारी, 30 अप्रैल तक नहीं होंगे रजिस्ट्रेशन, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Registration canceled for passengers in Kedarnath Dham till April 30 केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले वहां भारी बर्फबारी शुरू हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2023 / 06:45 PM IST, Published Date : April 23, 2023/6:45 pm IST

Registration canceled for passengers in Kedarnath Dham : उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में सरकार सुगम, सुरक्षित और निर्बाध चारधाम यात्रा कराने के लिए प्रतिबद्ध है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले वहां भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। वहीं केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल से खुल रहे हैं। राज्य सरकार ने केदारनाथ धाम में हो रही बारिश-बर्फबारी को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं-पर्यटकों से मौसम के पूर्वानुमान को देखकर ही यात्रा करने की अपील की है।

Read more: सरकारी स्कूल के मैदान में मिली 23 साल के युवक की लाश, हालत देख कांप उठी रूह 

केदारनाथ में मंदिर खुलने से पहले ही शुरू हुई बारिश

केदारनाथ धाम में रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी जारी है। देश-विदेश से केदारनाथ धाम आने वाले समस्त श्रद्धालुओं से राज्य सरकार ने धाम जाने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देखने की अपील की है। इसके साथ ही बारिश और ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े की व्यवस्था अपने साथ रखें। बर्फबारी और अत्यंत ठंड होने के कारण यात्रा के दौरान तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यात्रा मार्गों पर कुल 200 एम्बुलेंस तैनात

Registration canceled for passengers in Kedarnath Dham : सरकार की ओर से सभी यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य संबंधी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। यात्री यात्रा प्रारंभ करने या यात्रा के दौरान स्वास्थ्य बिगड़ने पर तत्काल नजदीकी हेल्थ सेंटर पर जाकर चिकित्सक से परामर्श भी ले सकते हैं। राज्य सरकार बेहतर और सुविधा युक्त यात्रा के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है। यात्रा व्यवस्थाओं की नियमित रूप से उच्च स्तर से मॉनिटरिंग की जा रही है।

Read more: युवक पर पहले किया चाकू से वार, फिर लाश छिपाने सुनसान प्लॉट में लगा दी आग, इलाके में मचा हड़कंप 

कोरोना से सतर्क रहने का निर्देश

इसी प्रकार गंगोत्री, यमुनोत्री आने वाले यात्रियों के लिये एम्स ऋषिकेश को बेस कैम्प बनाया गया है ताकि आपातकाल स्थिति में किसी भी यात्री को निश्चित समय के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। विभागीय मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है, फिर भी सभी को सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें