Ration Card Update News: लेना है ​फ्री में राशन तो कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड! | Ration Card KYC Kaise Kare

Ration Card Update News: लेना है ​फ्री में राशन तो कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड!

Ration Card KYC Kaise Kare: लेना है ​फ्री में राशन तो कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड!

Edited By :   Modified Date:  July 5, 2024 / 08:58 PM IST, Published Date : July 5, 2024/8:58 pm IST

नई दिल्ली: Ration Card KYC Kaise Kare राशन कार्ड धारकों के लिए एक राहत भरी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल, राजस्थान सरकार ने अब राशन कार्ड को ई-केवाईसी कराने की तिथि बढ़ा दी है। अब राशनकार्ड धारक 15 जुलाई तक ईकेवायसी करवा सकते हैं। अन्यथा सदस्य का नाम योजना से हट जाएगा और उसे गेहूं का लाभ नहीं मिलेगा।

Read More: महंगे हुए मोबाइल रिचार्ज पर बोले रणदीप सुरजेवाला, मोदी सरकार को घेरते हुए लिया आड़े हाथ 

Ration Card KYC Kaise Kare दरअसल, राशन कार्ड में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी निर्देश जारी किया था। राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने गेहूं वितरण के लिए ई-केवाईसी लागू किया है। जिसके लिए सभी पात्र लाभार्थियों को 15 जुलाई तक केवाईसी करवाने को कहा है। पहले ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 थी। अगर 15 जुलाई तक राशन कार्ड धारकों ने दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन और राशन डीलर से सबमिट नहीं कराया। तो मुफ्त राशन मिलना बंद हो जाएगा। बिना ई-केवाईसी के किसी भी लाभार्थी को राशन की दुकान पर मुफ्त गेहूं नहीं मिलेगा।

Read More: Side Effects of Medicines: सावधान…! सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है हद से ज्यादा दवाइयां, झेलनी पड़ेगी ये परेशानियां 

ऐसे कर सकते है ईकेवायसी

बता दें खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने गेहूं वितरण के दौरान पॉस मशीन में व्यापक बदलाव किए हैं। ताकि संबंधित डीलर अपने यहां गेहूं लेने के लिए पहुंचने वाले लाभार्थियों के साथ उसके परिवार के अन्य सदस्यों की ई-केवाईसी पॉस मशीन के माध्यम से भी करा सकें। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में धोखाधड़ी को रोकने और उचित लाभ वितरण की गारंटी के लिए यह उपाय किया जा रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp