रमेश ने नड्डा को लिखा पत्र, आंबेडकर की चुनावी हार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया |

रमेश ने नड्डा को लिखा पत्र, आंबेडकर की चुनावी हार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

रमेश ने नड्डा को लिखा पत्र, आंबेडकर की चुनावी हार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 09:26 PM IST, Published Date : July 5, 2024/9:26 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा द्वारा राज्यसभा में किया गया यह दावा झूठा है कि वर्ष 1952 के लोकसभा चुनाव में बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर की हार के लिए देश की सबसे पुरानी पार्टी जिम्मेदार है।

कांग्रेस नेता ने एक किताब का हवाला देते हुए यह भी कहा कि आंबेडकर ने अपनी हार के लिए कम्युनिस्ट नेता एसए डांगे और विनायक दामोदर सावरकर को जिम्मेदार ठहराया था।

रमेश ने नड्डा को लिखे पत्र में कहा कि भाजपा अध्यक्ष ने गत दो जुलाई को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर अपने भाषण में दावा किया था कि कांग्रेस पार्टी ने 1952 के लोकसभा चुनावों में आंबेडकर की हार सुनिश्चित की थी।

रमेश ने कहा, ‘‘मैं आपको अशोक गोपाल की एक हालिया किताब के उद्धरण भेज रहा हूं, जो न केवल नवीनतम हैं, बल्कि आंबेडकर की सबसे व्यापक और सावधानीपूर्वक शोध की गई जीवनी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह 1952 के चुनाव की वास्तविकता को प्रस्तुत करता है…आंबेडकर ने अपनी हार के लिए कम्युनिस्ट नेताओं एस ए डांगे और सावरकर को दोषी ठहराया था।’’

रमेश ने नड्डा को लिखे अपने पत्र में कहा कि अशोक गोपाल द्वारा उद्धृत अंबेडकर का पत्र राष्ट्रीय अभिलेखागार में उपलब्ध है।

कांग्रेस नेता ने ‘एक्स’ पर नड्डा को लिखा अपना पत्र और गोपाल की किताब के अंश भी साझा किए, जिनमें 18 जनवरी, 1952 के एक पत्र का हवाला दिया गया है। उस पत्र में आंबेडकर ने कहा था कि उन्हें हराने की साजिश डांगे और सावरकर ने रची थी।

भाषा हक हक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)