राजस्थान : जन्म रिकॉर्ड से छेड़छाड़ मामले में बलात्कार पीड़िता का पिता और प्रधानाध्यापक गिरफ्तार |

राजस्थान : जन्म रिकॉर्ड से छेड़छाड़ मामले में बलात्कार पीड़िता का पिता और प्रधानाध्यापक गिरफ्तार

राजस्थान : जन्म रिकॉर्ड से छेड़छाड़ मामले में बलात्कार पीड़िता का पिता और प्रधानाध्यापक गिरफ्तार

:   Modified Date:  September 8, 2024 / 12:12 PM IST, Published Date : September 8, 2024/12:12 pm IST

जयपुर, आठ सितंबर (भाषा) जयपुर पुलिस ने उत्तर प्रदेश के एक निजी स्कूल के प्रधानाध्यापक और 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता के पिता को लड़की के जन्म रिकॉर्ड के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने रविवार को बताया कि दोनों आरोपियों ने पीड़िता के जन्म रिकॉर्ड में कथित तौर पर छेड़छाड़ कर उसे वयस्क दिखाया था, ताकि आरोपी को जमानत हासिल करने में मदद मिल सके।

मुरलीपुरा थानाधिकारी सुनील कुमार जांगिड़ ने बताया कि प्रधानाध्यापक को उत्तर प्रदेश के देवरिया से बृहस्पतिवार को गिरफ्तार किया गया, जबकि पीड़िता के पिता को शनिवार रात बहरोड़ (राजस्थान) से पकड़ा गया।

जांगिड़ के मुताबिक, पीड़िता की ओर से जुलाई में प्राथमिकी दर्ज कराकर आरोप लगाया गया था कि उसकी बुआ ने उसे हरियाणा निवासी संदीप यादव के हाथों दो लाख रुपये में बेच दिया था, जिसके बाद यादव ने उसके साथ बलात्कार किया।

उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज मामले की जांच के बाद इस संबंध में पीड़िता की बुआ, संदीप यादव और उसके पिता सतवीर यादव को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

जांगिड़ के अनुसार, इस बीच पीड़िता के पिता संजय ने उत्तर प्रदेश के एक निजी स्कूल से संपर्क कर झूठा रिकॉर्ड हासिल किया और दावा किया कि उसकी लड़की नाबालिग नहीं, बल्कि वयस्क है।

उन्होंने बताया, “स्कूल के प्रधानाध्यापक प्राणनाथ मल ने स्कूल रजिस्टर से छेड़छाड़ कर गलत जन्म रिकॉर्ड दे दिया। दस्तावेज में लड़की का जन्म वर्ष 2003 में होने की बात कही गई थी।”

जांगिड़ ने कहा, “स्कूल रिकॉर्ड की जांच में पुलिस ने पाया कि लड़की का जन्म वर्ष 2010 से बदलकर 2003 कर दिया गया था, जिससे उसकी उम्र 21 साल हो गई।”

उन्होंने बताया कि पीड़िता की ओर से प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने उसका रिकॉर्ड हासिल किया, जिससे पता चलता है कि वह नाबालिग है।

जांगिड़ के मुताबिक, जब जन्म से संबंधित दूसरा दस्तावेज सामने आया, तो पुलिस को संदेह हुआ कि यह फर्जी है और इस संबंध में एक अलग मामला दर्ज कर दस्तावेज के सत्यापन के लिए पुलिस के एक दल को उत्तर प्रदेश भेजा गया।

जांगिड़ ने बताया कि उत्तर प्रदेश गए पुलिस दल ने स्कूल के रिकॉर्ड की जांच की, तो पाया कि स्कूल के रजिस्टर में छेड़छाड़ की गई थी। उन्होंने बताया कि रजिस्टर को जब्त कर प्रधानाध्यापक को गिरफ्तार कर लिया गया।

जांगिड़ के अनुसार, पूछताछ के दौरान स्कूल प्रधानाध्यापक ने बताया कि लड़की के पिता ने फर्जी रिकॉर्ड के लिए उससे संपर्क किया था, जिसके बाद उसे भी शनिवार रात गिरफ्तार कर लिया गया।

जांगिड़ ने बताया कि प्रधानाध्यापक और लड़की के पिता को दस्तावेजों से छेड़छाड़ से जुड़े दूसरे मामले में गिरफ्तार किया गया है।

भाषा

कुंज पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)