प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए राजस्थान सरकार कृत संकल्पित : भजनलाल शर्मा |

प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए राजस्थान सरकार कृत संकल्पित : भजनलाल शर्मा

प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए राजस्थान सरकार कृत संकल्पित : भजनलाल शर्मा

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 09:03 PM IST, Published Date : June 27, 2024/9:03 pm IST

जयपुर, 27 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का दायरा बढ़ाने के साथ ही पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की है।

उन्होंने कहा कि वृद्धों, एकल नारियों, दिव्यांगों सहित सभी वर्गों के उत्थान के लिए उनकी सरकार कृत संकल्पित है तथा इनके सामाजिक सुरक्षा कवच को कमजोर नहीं होने देगी।

उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के रूप में पेंशन जरूरतमंद को आर्थिक संबल देता है , साथ ही उन्हें मुख्य धारा से जोड़े रखता है।

मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को झुंझुनूं में राज्य स्तरीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन वृद्धि की राशि हस्तांतरण के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का दायरा बढ़ाने के साथ ही पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की है।

उन्होंने बटन दबाकर 88 लाख से अधिक पेंशनभोगियों के बैंक खातों में एक हजार 37 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद और अंत्योदय की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के उत्थान के लिए संकल्पित है।

शर्मा ने कहा ,‘‘हमारी सरकार मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना, लघु एवं सीमांत वृद्धजन कृषक सम्मान पेंशन योजना के जरिये जरूरतमंदों को आर्थिक संबल प्रदान कर रही है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में राशि को एक हजार रूपए से बढ़ाकर 1150 रूपए की है और इसमें चरणबद्ध रूप से वृद्धि की जाएगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र के हर एक वादे को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में लगभग 88 लाख से अधिक लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अन्तर्गत लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने गठन के छह माह के अल्प समय में दो लाख 41 हजार से अधिक नए लाभार्थियों को इन पेंशन योजनाओं से जोड़ा है।

भाषा कुंज

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)