राजस्थान विधानसभा उपचुनाव : सात सीटों पर 26 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए |

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव : सात सीटों पर 26 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव : सात सीटों पर 26 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 07:33 PM IST, Published Date : October 24, 2024/7:33 pm IST

जयपुर, 24 अक्टूबर (भाषा) राजस्थान में विधानसभा की सात सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 26 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। नामांकन करने वालों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस के कई उम्मीदवार शामिल हैं। एक निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को कुल 26 उम्मीदवारों ने तीस नामांकन पत्र दाखिल किए। उन्होंने बताया कि अब तक सात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मिलाकर 37 उम्मीदवार 41 नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सबसे अधिक दौसा सीट पर 13 उम्मीदवारों ने 14 नामांकन पत्र एवं सबसे कम चौरासी सीट पर दो उम्मीदवारों ने दो नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

नामांकन दाखिल करने वालों में भाजपा के झुंझुनू सीट पर भाजपा के उम्मीदवार राजेंद्र भांभू व कांग्रेस उम्मीदवार अमित ओला, रामगढ़ सीट पर भाजपा उम्मीदवार सुखवंत सिंह व कांग्रेस उम्मीदवार आर्यन जुबेर, दौसा सीट पर भाजपा उम्मीदवार जगमोहन मीणा, देवली उनियारा सीट पर भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र, खींवसर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रतन चौधरी, सलूंबर सीट से भाजपा उम्मीदवार शांता देवी का नाम शामिल है, बाकी उम्मीदवारों के कल नामांकन दाखिल किए जाने की संभावना है।

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे राजेन्द्र गुढ़ा ने भी झुंझुनू सीट से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन दाखिल किया है।

राज्य की सात विधानसभा सीटों- झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई और नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है।

राज्य विधानसभा में कुल 200 सीट हैं जिनमें से पांच सीट विधायकों के सांसद बनने के कारण और दो सीट विधायकों के निधन के कारण खाली हैं।

जिन सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं उनमें झुंझुनू सीट कांग्रेस के विधायक बृजेंद्र ओला, दौसा सीट कांग्रेस के विधायक मुरारी लाल मीणा, देवली उनियारा सीट कांग्रेस के विधायक हरीश चंद्र मीणा, खींवसर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक हनुमान बेनीवाल और चौरासी सीट भारत आदिवासी पार्टी के विधायक राजकुमार रोत के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई हैं।

इन सभी विधायकों ने इस साल संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में सांसद निर्वाचित होने के बाद इस्तीफा दिया था।

वहीं राज्य की रामगढ़ सीट कांग्रेस विधायक जुबेर खान और सलूंबर सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक अमृतलाल मीणा के निधन के कारण खाली हुई हैं। इस तरह से जिन सात सीट पर उपचुनाव होना है उनमें से चार कांग्रेस के पास थीं।

राज्य विधानसभा में इस समय भारतीय जनता पार्टी के 114, कांग्रेस के 65, भारत आदिवासी पार्टी के तीन, बहुजन समाज पार्टी के दो और राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक है। इसके अलावा आठ निर्दलीय विधायक हैं।

भाषा पृथ्वी कुंज रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)