राजस्थान में बारिश का दौर जारी, तापमान में चार डिग्री तक गिरावट |

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, तापमान में चार डिग्री तक गिरावट

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, तापमान में चार डिग्री तक गिरावट

:   Modified Date:  July 25, 2024 / 07:40 PM IST, Published Date : July 25, 2024/7:40 pm IST

जयपुर, 25 जुलाई (भाषा) राजस्थान में मानसून की सक्रियता के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश और ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई।

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान दौसा में 20 सेंटीमीटर (सेमी), करौली में 13 सेमी, बसवा में 11 सेमी, सवाई माधोपुर के बौंली में नौ सेमी, अलवर के लक्ष्मणगढ़ में नौ सेमी और राज्य के अनेक स्थानों पर सात सेमी से एक सेमी तक बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक कोटा में 60.6 मिलीमीटर (मिमी), सीकर में 32 मिमी, राजधानी जयपुर में 25.8 मिमी, और चित्तौड़गढ़-बीकानेर में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

वहीं राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस से लेकर चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई।

बीकानेर में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 38.5 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 38.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ के संगरिया में 38 डिग्री, पिलानी में 37.5 डिग्री, फलोदी में 37.4 डिग्री, धौलपुर में 37.2 डिग्री और अन्य स्थानों पर 35.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

वहीं राज्य के सभी स्थानों पर बीती रात का तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

विभाग के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से आने वाले चार से पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश जारी रहने की संभावना है।

भाषा कुंज नोमान जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)