Indian Railway Food Service

Indian Railway Food Service: ट्रेन में यात्रा के दौरान मात्र 20 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, बस करना होगा ये काम

Indian Railway Food Service: ट्रेन में यात्रा के दौरान मात्र 20 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, बस करना होगा ये काम

Edited By :   Modified Date:  November 22, 2023 / 06:18 PM IST, Published Date : November 22, 2023/3:14 pm IST

Indian Railway Food Service: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और भरपेट खाने के लिए परेशानि झेलते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम आने वाली है। इंडियन रेलवे अब एक ऐसा स्कीम लेकर आई है, जिके जरिए आप मात्र 20 रुपये और 50 रुपये में भरपेट खाना खा सकते हैं। इतना ही नहीं उन्हें खाने में उत्तर भारत के व्यंजनों के अलावा दक्षिण भारतीय डिशेज भी मिलेंगे। आइए जानते हैं कैसे..

Read more: Train Ticket Cancellation Rules: टिकट कैंसिल करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना नहीं मिलेगा रिफंड, जानिए क्या है सही नियम 

 20 से 50 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना

दरअसल, इंडियन रेलवे ने ट्रेन में यात्रियों को 20 रुपये और 50 रुपये में खाने का पैकेट उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इन पैकेट के अंदर ऑर्डर पर पाव भाजी और पूड़ी-सब्जी के अलावा दक्षिण भारतीय डिशेज भी भरोसे जाएंगे। रेलवे के इस कदम से लंबी दूरी का सफर तय करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी राहत मिलेगी। क्योंकि लंबी दूरी के दौरान खाने-पीने पर ही ट्रेन में बहुत अधिक पैसे खर्च हो जाते हैं। अब लोग 20 से 50 रुपये में ही भर पेट खाना खा पाएंगे।

ये फूड्स कर सकेंगे ऑर्डर

बता दें कि 50 रुपये वाले खाने के पैकेट में आपको 350 ग्राम तक भोजन दिया जाएगा। आप इस सर्विस के जरिए राजमना- चावल, खिचड़ी, छोले- भटूरे, खिचड़ी, छोले चावल, मसाला डोसा और पाव भाजी में से किसी भी व्यंजन का ऑर्डर कर सकते हैं। साथ ही रेलवे ने IRCTC जोन को पैक्ड पानी भी प्रोवाइड कराने की सलाह दी है।

Read more: Government Jobs 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर होगी बंपर भर्ती, आवेदन तिथि से लेकर सैलरी तक जानें सबकुछ 

64 रेलवे स्टेशनों का चयन

देश के 64 रेलवे स्टेशन पर इस स्कीम को शुरू किया जाएगा। पहले इसे 6 महीने के लिए ट्रायल के तौर पर शुरू किया जाएगा। फिर बाद में सभी रेलवे स्टेशनों पर यह स्कीम शुरू कर दी जाएगी। इस स्कीम का सबसे ज्यादा फायदा जनरल बोगी के यात्री उठा पाएंगे। क्योंकि, स्टेशन पर फुड स्टॉल को जनरल बोगी के सामने ही लगाया जाएगा, ताकि यात्रियों को खाना खरीदने के लिए प्लेटफॉर्म पर काफी अधिक नहीं चलना पड़े।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें