Railway can discontinue Vande Bharat Express of 12 routes

Passengers Not Using Vande Bharat Trains: सवारियों के लिए तरस रही विशाखापट्टनम जाने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस.. क्या कर दिया जाएगा बंद?.. रेलवे ले सकता है बड़ा फैसला

Railway can discontinue Vande Bharat Express of 12 routes कम सवारी वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में भुवनेश्वर से विशाखापट्टनम (20841/20842) जाने वाली ट्रेन भी शामिल है।

Edited By :   Modified Date:  October 3, 2024 / 05:35 PM IST, Published Date : October 3, 2024/5:35 pm IST

Railway can discontinue Vande Bharat Express of 12 routes: नई दिल्ली: भारतीय रेल के हाईस्पीड ट्रेन परियोजना के तहत देशभर में नई प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। लगभग सभी राज्यों में यह ट्रेन फर्राटे भर रही है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधा दर्जन से ज्यादा वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। इनमें दुर्ग से विशाखापट्टनम के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल थी। रेलवे की योजना हैं कि आने वाले दिनों में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसकी तैयारी भी जोर-शोर से किया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेनों को लोगों का बेहतर प्रतिसाद भी मिल रहा है और रेलयात्री इस नई ट्रेन से यात्रा करने के लिए भी उत्सुक है, लेकिन आज हम बात उन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कर रहे हैं जिन्हे सवारी नहीं मिल रही हैं। आलम यह है कि यह ट्रेने महज 10 से 20 फ़ीसदी सवारियों के साथ ही दौड़ रहे हैं। महंगे परिचालन वाली इन ट्रेनों में कम बुकिंग से रेलवे भी सोच में पड़ गया है। कम सवारी वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में भुवनेश्वर से विशाखापट्टनम (20841/20842) जाने वाली ट्रेन भी शामिल है।

How many Vande Bharat Express operating across India?

Rahul Gandhi Ignore Raj Babbar: मंच पर राज बब्बर को इग्नोर कर आगे बढ़ गए राहुल गांधी? हाथ जोड़कर खड़े देखते रह गए नेताजी

इन ट्रेनों को नहीं मिल रहे हैं

Railway can discontinue Vande Bharat Express of 12 routes: जिन रुट की 12 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में सवारियों की कमी बनी हुई हैं उनमें भुवनेश्वर से विशाखापट्टनम समेत टाटानगर से ब्रम्हपुर, रीवा से भोपाल, कलबुर्गी से बेंगलुरु, उदयपुर से आगरा, दुर्ग से विशाखापट्टनम, मंगलुरु से मडगांव, जोधपुर से साबरमती, हावड़ा से गया, मेरठ से लखनऊ, बहरामपुर से टाटानगर और नागपुर से सिकंदराबाद जैसे रूट की ट्रेने शामिल हैं। यह ट्रेने आधी भी नहीं भर पा रही हैं जबकि कुछ में महज 10 फ़ीसदी बुकिंग ही हो रही हैं। रेलवे फिलहाल इन्हे सीधे बंद तो नहीं करेगी लेकिन मुमकिन हैं कि इनके कोचे कम कर दिए जाये।

इन रूट्स पर जबरदस्त प्रतिसाद

Railway can discontinue Vande Bharat Express of 12 routes: बात अगर मुंबई से अहमदाबाद, नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से कटरा जैसे रुट की करें तो यहां के वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा हैं। ट्रेन प्री बुकिंग पर हैं। इतना ही नहीं बल्कि रेलवे को इन रूट्स पर ट्रेने बढ़ने की भी डिमांड मिल रही हैं। रेलवे के मुताबिक़ नई दिल्ली से वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस को 16 डिब्बों के साथ शुरू किया गया था। फिलहाल इस रूट पर दो वंदे भारत एक्सप्रेस 20 कोच के साथ चलाई जा रही हैं।

Action against Atithi Shikshak: प्रदर्शन कर रहे 200 से ज्यादा अतिथि शिक्षकों पर FIR दर्ज, लाठीचार्ज को लेकर ACP ने दिया बड़ा बयान 

54 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनों का संचालन

Railway can discontinue Vande Bharat Express of 12 routes: पिछले दो सालों में ही हाईस्पीड ट्रेनों के नए संचालन और विस्तार में इंडियन रेलवे ने काफी प्रगति की है। बात करें देशभर में कुल वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तो पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन 15 फरवरी 2019 को किया गया था, जो दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी। आज की तारीख तक देश के अलग-अलग रेल रूट पर कुल 54 जोड़ी वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जो 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 से अधिक जिलों को कवर करती हैं। गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेन एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसकी अधिकतम गति 160 किमी/घंटा है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो