Rahul Gandhi's first statement after Congress' defeat in Haryana
LIVE NOW

Today News and Live Updates 09 October 2024: हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी का पहला बयान, जानें क्या कहा?

Today News and Live Updates 09 October 2024: हरियाणा में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी का पहला बयान, जानें क्या कहा?

Edited By :   Modified Date:  October 9, 2024 / 12:29 PM IST, Published Date : October 9, 2024/9:20 am IST

नई दिल्ली: काफी अटकलें और दावों के बाद अब ​हरियाणा में साफ हो गया है कि इस बार किसकी सरकार बनेगी। राज्य में बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। वहीं जीत का दावा कर रही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिर्फ 37 सीटों पर ही जीत दर्ज की है। जिसके बाद अब हरियाणा में कांग्रेस की रणनीति पर सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पहला बयान सामने आया है। उन्होंने चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि वह हक, सामाजिक और आर्थिक न्याय और सच्चाई के संघर्ष को जारी रखेंगे।

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा है, ”जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया – प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है। हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद। हक़ का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज़ बुलंद करते रहेंगे।”

मोदी कैबिनेट की बैठकः दिल्ली में आज केंद्रीय साढ़े दस बजे केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग होगी। सरकार दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का गिफ्ट दे सकती है। महंगाई भत्ते (DA) को 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। सरकारी कर्मचारियों को अभी 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। डीए बढ़ने पर महंगाई भत्ता 53 या 54 फीसदी हो सकता है। हालांकि, सरकार डीए बढ़ाने का ऐलान अक्टूबर में करेगी, लेकिन इसे लागू 1 जुलाई से ही माना जाएगा। अक्टूबर की सैलरी में 3 महीने का डीए एरियर आएगा। साथ ही दिवाली बोनस भी दिया जाएगा।

Read More : Israel-hezbollah: लेबनान में हिजबुल्लाह के 50 आतंकी ढेर, इजराइल ने अंडरग्राउंड कमांड सेंटरों पर किया हमला 

महाराष्ट्र को विकासकार्यों की सौगात देंगे पीएम मोदीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें नागपुर में करीब 7,000 करोड़ की डॉ। बाबासाहेब आंबेडकर हवाईअड्डे के उन्नयन की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक, हवाईअड्डे का उन्नयन विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, लॉजिस्टिक्स और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने का काम करेगा, जिससे नागपुर और विदर्भ क्षेत्र लाभान्वित होगा। पीएम शिरडी हवाईअड्डे पर 645 करोड़ से बनने वाले नए एकीकृत टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे।

Read More : DA Hike Latest Update: दशहरा से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में आज होगी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी? मोदी कैबिनेट की बैठक में लग सकती है मुहर 

जम्मू में जवान का अपहरणः कश्मीर के अनंतनाग जिले मेंआतंकियों की कायराना हरकत सामने आई है। कोकरनाग इलाके के शांगस से आतंकवादियों ने टेरिटोरियल आर्मी के एक जवान का अपहरण कर लिया है। टेरिटोरियल आर्मी का एक अन्य जवान अपहरण के बाद भागने में सफल रहा। भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त टीम इलाके में बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चला रही है। सैनिक के बारे में किसी भी सुराग के लिए आसपास के इलाकों की तलाशी ली जा रही है।

Read More : Conspiracy to overturn train: यूपी और MP में बड़े ट्रेन हादसे की साजिश, ट्रैक पर रखा मिला लोहे का एंगल, मचा हड़कंप 

मौसम का हालः मानसून की विदाई के बीच बारिश ने एक बार फिर दस्तक दी है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत 25 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश के 21 जिलों से मानसून विदा नहीं हुआ है। अगले 24 घंटे में छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में हल्की बारिश हो सकती है। 12 अक्टूबर के बाद मानसून लौट जाएगा। राजस्थान में मंगलवार को कई जिलों में बादल छाए रहे। तेज हवा चली। जैसलमेर में दोपहर बाद 2mm बारिश हुई। चूरू में दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers