क्वाड नेता कैंसर से लड़ने के लिए महत्वाकांक्षी पहल करेंगे |

क्वाड नेता कैंसर से लड़ने के लिए महत्वाकांक्षी पहल करेंगे

क्वाड नेता कैंसर से लड़ने के लिए महत्वाकांक्षी पहल करेंगे

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 08:16 PM IST, Published Date : September 19, 2024/8:16 pm IST

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (भाषा) शीर्ष क्वाड नेता शनिवार को अमेरिका के विलमिंगटन में अपने वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए एकत्रित होने पर कैंसर के रोगियों और उनके परिवारों पर इसके प्रभाव को रोकने, कैंसर का पता लगाने, उपचार करने और प्रभाव कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में आयोजित होने वाली “क्वाड लीडर्स समिट” में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज और जापान के फुमियो किशिदा भाग लेंगे।

नेताओं द्वारा रूस-यूक्रेन संघर्ष, पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और हिंद-प्रशांत क्षेत्र की समग्र स्थिति सहित वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श किए जाने की उम्मीद है।

मोदी की 21-23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर एक मीडिया ब्रीफिंग में विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि ‘‘सिग्नेचर’’ ‘‘कैंसर मूनशॉट’’ कार्यक्रम डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान होगा।

कैंसर मूनशॉट योजना, कैंसर की रोकथाम के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देने और मृत्युदर को कम करने वाले उपायों पर जोर देती है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस अवसर पर जिन प्रमुख पहलों का अनावरण किया जाएगा उनमें से एक कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम है।’’

मिस्री ने कहा, ‘‘इस महत्वपूर्ण पहल के माध्यम से, क्वाड का उद्देश्य कैंसर के रोगियों और उनके परिवारों पर इसके प्रभाव को रोकने, कैंसर का पता लगाने, उपचार करने और असर कम करने के लिए अभिनव रणनीतियों को लागू करना है, और सबसे पहले, हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र में गर्भाशय कैंसर के बोझ को कम करने में सहयोग करने का इरादा रखते हैं।’’

पता चला है कि इस पहल की व्यापक रूपरेखा इसकी शुरुआत के बाद सार्वजनिक कर दी जाएगी।

भाषा प्रशांत अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers