MSP Registration Online From October 1

MSP Registration Online : किसानों के लिए खुशखबरी.. 1 अक्टूबर से शुरू होगी MSP पर मोटे अनाज की खरीद, यहां से करें ​रजिस्ट्रेशन

MSP Registration Online : प्रदेश में वर्ष 2024-25 के लिए मोटे अनाजों की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होगी, जो 31 दिसंबर तक चलेगी।

Edited By :   Modified Date:  September 18, 2024 / 12:06 PM IST, Published Date : September 18, 2024/12:04 pm IST

लखनऊ। MSP Registration Online : उत्तर प्रदेश में वर्ष 2024-25 के लिए मोटे अनाजों की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होगी, जो 31 दिसंबर तक चलेगी। मोटे अनाज में शामिल बाजरा, ज्वार और मक्का की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद के लिए किसानों का रजिस्ट्रेश और रिन्युअल शुरू हो गया है। किसान अपनी किसी भी समस्या के लिए पहले जारी टोल फ्री नंबर 18001800150 से मदद ले सकते हैं। इसके अलावा वे जिला खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रिया विपणन अधिकारी, विपणन निऱीक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं।

read more : नाखूनों पर नेल पॉलिश और अंडरवियर न दिखे.. एयरलाइंस ने जारी किए नए नियम, जानकर उड़े सभी के होश 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

MSP Registration Online : खाद्य और रसद विभाग के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसानों को fcs.up.gov.in या UP KISAN MITRA ऐप पर पंजीकरण और नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। खरीद पंजीकृत किसानों से ही की जाएगी। इसके अलावा सरकारी केंद्रों पर वही किसान अपनी फसल बेच सकेंगे, जिनका रजिस्ट्रेशन हुआ होगा।

 

किसानों को जिस बैंक खाते में भुगतान होगा, उसका आधार से जुड़ा होना जरूरी है। भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में किया जाएगा। वहीं, बिचौलियों को रोकने के लिए खरीद केंद्र पर मोटे अनाज की खरीद ई-पाप (इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ परचेज) डिवाइस के माध्यम से किसानों के बायोमीट्रिक वेरिफिशन के जरिए होगी।

मोटे अनाज का मूल्य

बता दें कि मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ाया है। इसके तहत मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2225 रुपये प्रति कुंतल, बाजरा का 2625 रुपये प्रति कुंतल, ज्वार (हाइब्रिड) का 3371 व ज्वार (मालवांडी) का 3421 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है।

 

इन जिलों में होगी खरीद

मक्का-

बुलंदशहर, बदायूं, एटा, कासगंज, अलीगढ़, फिरोजाबाद, मैनपुरी, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, इटावा, बहराइच, बलिया, फर्रुखाबाद, मीरजापुर, ललितपुर और सोनभद्र।

बाजरा-

बरेली, बदायूं, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, रामपुर, संभल, अमरोहा, अलीगढ़, कासगंज, एटा, हाथरस, आगरा, मुथरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर-देहात, इटावा, कन्नौज, औरैया, फर्रुखाबाद, गाजीपुर, बलिया, मीराजपुर, जालौन, चित्रकूट, प्रयागराज, कौशांबी, जौनपुर और फतेहपुर।

ज्वार-

बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, कानपुर नगर-देहात, महोबा, उन्नाव, हरदोई, फतेहपुर, जालौन और मीरजापुर।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp