पंजाब उपचुनाव: भाजपा के मनप्रीत बादल और ‘आप’ के इशांक चब्बेवाल ने नामांकन पत्र दाखिल किए |

पंजाब उपचुनाव: भाजपा के मनप्रीत बादल और ‘आप’ के इशांक चब्बेवाल ने नामांकन पत्र दाखिल किए

पंजाब उपचुनाव: भाजपा के मनप्रीत बादल और ‘आप’ के इशांक चब्बेवाल ने नामांकन पत्र दाखिल किए

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 03:14 PM IST, Published Date : October 24, 2024/3:14 pm IST

चंडीगढ़, 24 अक्टूबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मनप्रीत सिंह बादल और आम आदमी पार्टी (आप) के इशांक कुमार चब्बेवाल ने पंजाब में 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

पंजाब की गिद्दड़बाहा, डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल और बरनाला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। विधायकों के लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद ये सीटें खाली हुई थीं।

भाजपा के उम्मीदवार बादल ने गिद्दड़बाहा क्षेत्र से अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। उनके साथ केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और पार्टी के वरिष्ठ नेता अविनाश राय खन्ना भी थे।

बादल 1995, 1997, 2002 और 2007 में शिरोमणि अकाली दल के टिकट पर गिद्दड़बाहा से चुनाव जीते थे।

उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर बठिंडा शहरी सीट से जीत हासिल की थी। हालांकि, 2022 के चुनाव में वह यह सीट हार गए थे। बादल जनवरी 2023 में भाजपा में शामिल हुए थे।

गिद्दड़बाहा सीट कांग्रेस विधायक अमरिंदर सिंह राजा वाडिंग के लुधियाना सीट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद खाली हुई थी।

‘आप’ उम्मीदवार इशांक चब्बेवाल ने चब्बेवाल विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। उनके साथ उनके पिता और होशियारपुर से ‘आप’ के सांसद राज कुमार चब्बेवाल, पंजाब के कैबिनेट मंत्री रवजोत सिंह और अन्य नेता भी थे।

कांग्रेस के विधायक रहे राज कुमार चब्बेवाल के ‘आप’ में शामिल होने और होशियारपुर से लोकसभा सदस्य बनने के बाद चब्बेवाल सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है।

उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है और 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है।

भाषा जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)