हिज्बुल्ला नेता की हत्या के विरोध में श्रीनगर की सड़कों पर हुए प्रदर्शन |

हिज्बुल्ला नेता की हत्या के विरोध में श्रीनगर की सड़कों पर हुए प्रदर्शन

हिज्बुल्ला नेता की हत्या के विरोध में श्रीनगर की सड़कों पर हुए प्रदर्शन

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 10:40 PM IST, Published Date : September 28, 2024/10:40 pm IST

श्रीनगर, 28 सितंबर (भाषा) लेबनान में हिज्बुल्ला नेता हसन नसरल्ला के मारे जाने के विरोध में शनिवार को यहां कई स्थानों पर इजराइल के विरोध में प्रदर्शन किये गए।

अधिकारियों ने बताया कि बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग काले झंडे लेकर शहर के हसनाबाद, रैनावाड़ी, सैदाकदल, मीर बिहारी और आशाबाग इलाकों में सड़कों पर उतर आए। हालांकि, प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहा।

प्रदर्शनकारियों ने इजराइल-विरोधी और अमेरिका-विरोधी नारे लगाए तथा लेबनानी चरमपंथी समूह के शीर्ष नेता की हत्या की निंदा की।

अधिकारियों ने बताया कि इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।

श्रीनगर से लोकसभा सदस्य आगा रूहुल्ला ने अपना प्रचार अभियान स्थगित कर दिया। वह नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर रहे थे।

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती ने भी अगले दिन का अपना चुनाव प्रचार अभियान स्थगित कर दिया।

उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘लेबनान और गाजा के शहीदों, खासतौर पर हसन नसरुल्ला के साथ एकजुटता प्रदर्शित करते हुए मैं कल का अपना प्रचार अभियान रद्द कर रही हूं। हम इस दुख की घड़ी में फलस्तीन और लेबनान के लोगों के साथ खड़े हैं।’’

बेरूत से प्राप्त समाचार एजेंसी एपी की खबर के अनुसार, हिज्बुल्ला को पश्चिम एशिया में एक शक्तिशाली अर्धसैनिक एवं राजनीतिक ताकत में तब्दील करने में अहम भूमिका अदा करने वाला संगठन का सरगना हसन नसरल्ला इजराइली हवाई हमले में मारा गया है।

नसरल्ला ने 2006 में इजराइल के खिलाफ हिज्बुल्ला के युद्ध का नेतृत्व किया था।

हिज्बुल्ला ने एक बयान में कहा, ‘‘हिज्बुल्ला के महासचिव सैयद हसन नसरल्ला अपने साथी महान शहीदों में शामिल हो गए हैं, जिनका उन्होंने 30 वर्षों तक एक जीत से दूसरी जीत तक नेतृत्व किया था।’’

भाषा सुभाष सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)